scriptसूर्य देव 14 जून को मध्यरात्रि में मिथुन राशि में किया प्रवेश | jaipur news Sun god will transit in Gemini at midnight on June 14 | Patrika News
जयपुर

सूर्य देव 14 जून को मध्यरात्रि में मिथुन राशि में किया प्रवेश

mithun ki sankranti : आषाढ़ कृष्ण नवमी पर रविवार को मध्यरात्रि 11 बजकर 53 मिनट पर सूर्यदेव वृषभ राशि से मित्र राशि मिथुन में प्रवेश किया। इस राशि पर सूर्य 16 जुलाई तक गोचर करेंगे। एक माह के इस गोचर में सूर्य सभी राशियों को प्रभावित अवश्य करेंगे। इसके साथ ही मिथुन राशि में त्रिग्रही योग बनेगा। मिथुन राशि में बुध और राहु पहले से ही विराजमान है, अब सूर्य के आने से त्रिग्रही योग बनेगा

जयपुरJun 15, 2020 / 12:07 am

Devendra Singh

सूर्य देव 14 जून को मध्यरात्रि में मिथुन राशि में किया गोचर

मिथुन की संक्रांति

जयपुर। आषाढ़ कृष्ण नवमी पर रविवार को मध्यरात्रि 11 बजकर 53 मिनट पर सूर्यदेव वृषभ राशि से मित्र राशि मिथुन में प्रवेश किया। इस राशि पर सूर्य 16 जुलाई तक गोचर करेंगे। एक माह के इस गोचर में सूर्य सभी राशियों को प्रभावित अवश्य करेंगे। इसके साथ ही मिथुन राशि में त्रिग्रही योग बनेगा। मिथुन राशि में बुध और राहु पहले से ही विराजमान है, अब सूर्य के आने से त्रिग्रही योग बनेगा। इस संक्रान्ति का पुण्यकाल 15 जून को दोपहर 12ः39 से सायं 07ः17 तक रहेगा।। इस दौरान मिथुन संक्रांति का दान-पुण्य और स्नान किया जाएगा। इस बार कोरोना के चलते लोग पवित्र नदी या सरोवर में स्नान नहीं कर सकेंगे। ऐसे में घर पर ही स्नान कर दान कर पुण्य कमाएंगे।
ज्योतिषाचार्य पं. सुरेश शास्त्री ने बताया कि आषाढ या मिथुन संक्रांति 14 जून को मध्यरात्रि में मिथुन लग्न में प्रवेश करेगी। इसके साथ ही मिथुन राशि में 14 जून से 16 जुलाई तक त्रिग्रही योग और बुध आदित्य योग भी बनेगा। वहीं गुरु और शनि का मकर राशि में योग तथा सूर्य, बुध और राहु का मिथुन राशि में त्रिग्रही योग बनेगा।
संक्राति का यह पड़ेगा प्रभाव

यह संक्राति शराब व मांस का व्यापार करने वालों के लिए हानिकारक होगी, समाज के उच्च आयवर्ग वालों के लिए राहत आयेगी। चोर, तस्कर आदि के लिए अशुभ होगा, लाल-सफेद-काले रंग की वस्तुओं के भाव बढ़ेंगे। हाथी, गधा, अस्त्र, शस्त्र से आजीविका चलाने वाले लोगों का कष्ट होगा। धान्य के भाव बढ़ेंगे।

Home / Jaipur / सूर्य देव 14 जून को मध्यरात्रि में मिथुन राशि में किया प्रवेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो