scriptनींद है कितनी जरूरी, पोस्टर से दी जानकारी | jaipur news World Sleep Day sms hospital governor of rajasthan | Patrika News

नींद है कितनी जरूरी, पोस्टर से दी जानकारी

locationजयपुरPublished: Mar 13, 2020 06:20:41 pm

Submitted by:

ajay Sharma

जयपुर। नींद स्वास्थ्य के लिए कितनी जरूरी है यह हर कोई जानता है। इसमें किसी तरह का खलल सीधे हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। कुछ इसी तरह के संदेश लिखे पोस्टर का विमोचन शुक्रवार को किया गया। सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज जयपुर के जनता कॉलोनी स्थित मनोचिकित्सा केंद्र की ओर से शुक्रवार को विश्व नींद दिवस के अवसर पर जन साधारण में जागरूकता देने वाला एक पोस्टर का विमोचन राज्यपाल कलराज मिश्र के हाथों से हुआ।

poster

poster

जयपुर। नींद स्वास्थ्य के लिए कितनी जरूरी है यह हर कोई जानता है। इसमें किसी तरह का खलल सीधे हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। कुछ इसी तरह के संदेश लिखे पोस्टर का विमोचन शुक्रवार को किया गया। सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज जयपुर के जनता कॉलोनी स्थित मनोचिकित्सा केंद्र की ओर से शुक्रवार को विश्व नींद दिवस के अवसर पर जन साधारण में जागरूकता देने वाला एक पोस्टर का विमोचन राज्यपाल कलराज मिश्र के हाथों से हुआ। इस अवसर पर मनोचिकित्सा विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. आर. के. सोलंकी, अधीक्षक डॉ. संजय जैन, इकाई प्रमुख डॉ. परमजीत सिंह एवं डॉ. ललित बत्रा उपस्थित थे। डॉ. आर. के. सोलंकी ने बताया की अच्छी नींद स्वस्थ शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक है। शारीरिक व मानसिक रूप से ऊर्जावान एवं चार्ज रखने के लिए रोज छह से आठ घंटे की नींद आवश्यक होती है। नींद की कमी कई शारीरिक व मानसिक रोगों को जन्म देती है। इसमें बताया कि नींद की कमी, हमारी बौद्धिक क्षमता व कार्यप्रणाली के अलावा हमारे व्यवहार को भी प्रभावित करती है। लम्बे समय तक नींद की कमी से अनेकों मानसिक रोग हो सकते हैं जैसे तनाव, चिंता, उदासी आदि शामिल है।
ये बातें हैं पोस्टर में-
– बिस्तर पर जाने के पंद्रह मिनट तक नींद न आए तो बिस्तर छोड़ दें व कुछ समय के लिए अन्य कार्य में व्यस्त रखें।
– बिस्तर का इस्तेमाल सिर्फ सोने के लिए करें।
– गरिष्ठ खान पान नींद आने में परेशानी करता है।
– बिस्तर पर जाने पर मोबाइल इंटरनेट या टीवी का प्रयोग न करें।
– शयन कक्ष का वातावरण शांत, व्यवधान रहित व तापमान अनुकूलित होना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो