scriptअब पूरे तरीके से घर में रहना पड़ेगा कैद,’ क्वारेंटाइन’ की तरह लगाया गया पहरा | Jaipur Parkota completely closed, no one allowed to pass | Patrika News

अब पूरे तरीके से घर में रहना पड़ेगा कैद,’ क्वारेंटाइन’ की तरह लगाया गया पहरा

locationजयपुरPublished: Apr 08, 2020 08:36:59 am

Submitted by:

dinesh

जयपुर में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए अब कठारे कदम उठाए जा रहे हैं। चार दीवारी के भीतर रहने वाले लोग चार दीवारी क्षेत्र के बाहर नहीं जा सकेंगे। चारदीवारी क्षेत्र के बाहर कार्यरत अनेक प्रतिष्ठान, अस्पताल, प्रेस, मीडियाकर्मी, राजकीय कार्यालय में कार्यरत कर्फ्यू क्षेत्र के (चार दीवारी क्षेत्र) लोग एवं चार दीवारी के भीरत रहने वाले व्यक्तियों को चार दीवारी क्षेत्र के भीतर ही घरों में रहने के लिए कहा गया है…

ramganj.jpg
जयपुर। राजधानी जयपुर में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए अब कठारे कदम उठाए जा रहे हैं। चार दीवारी के भीतर रहने वाले लोग चार दीवारी क्षेत्र के बाहर नहीं जा सकेंगे। चारदीवारी क्षेत्र के बाहर कार्यरत अनेक प्रतिष्ठान, अस्पताल, प्रेस, मीडियाकर्मी, राजकीय कार्यालय में कार्यरत कर्फ्यू क्षेत्र के (चार दीवारी क्षेत्र) लोग एवं चार दीवारी के भीरत रहने वाले व्यक्तियों को चार दीवारी क्षेत्र के भीतर ही घरों में रहने के लिए कहा गया है। प्रेस और मीडिया में कार्यरतकर्मी चारदीवारी के भीतरी क्षेत्र में जाकर कवरेज कर सकेंगे, लेकिन चार दीवारी में रहने वाले मीडियाकर्मी चार दीवारी क्षेत्र से बाहर नहीं जा सकेंगे। अगर कोई बीमार होता है तो उसे चिकित्सा सुविधा के लिए भेजा जा सकेंगे।
शब-ए-बारात के पर्व पर सामूहिक आयोजन नहीं
9 अप्रेल को शब-ए-बारात के पर्व पर मौलवियों, धर्म गुरुओं ने समाज के लोगों से अपील की है। जिसमें शब-ए-बारात के पर्व पर उनके द्वारा किसी भी प्रकार का कोई भी आयोजन सामूहिक रुप से नहीं करने की बात कही है तथा लॉकडाउन कर्फ्यू के निर्देशों की पालना की जाए और घर पर ही रहे। इसके बावजूद यदि किसी व्यक्ति द्वारा लॉक डाउन का उल्लंघन किया जाता है तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
डोर टू डोर मेडिकल सर्वे और स्क्रीनिंग
कर्फ्यू प्रभावित क्षेत्र में डोर टू डोर मेडिकल सर्वे और स्क्रीनिंग टीमों के साथ पर्याप्त पुलिस बल तैनात कर निरंतर काम किया जा रहा हैं। कर्फ्यू के दौरान दूध, सब्जी और खाद्य साम्रगी का ई रिक्शा के माध्यम से वितरण किया जा रहा है। पूरे परकोटा क्षेत्र को सेनेटाइज किया गया है।

निर्भया स्क्वॉड और ड्रोन से पूरी निगरानी
परकोटा क्षेत्र में प्रत्येक थाने में दो—दो ड्रोन उपलब्ध करवाए गए है। जिससे कर्फ्यू प्रभावित क्षेत्रों में ड्रोन से पूरी निगरानी रखी जा रही है। कर्फ्यू प्रभावित क्षेत्र के अलावा भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, लालकोठी, आदर्श नगर में ड्रोन थानाधिकारियों को भी उपलब्ध करवाए गए है। ड्रोन कैमरों का लाइव मॉनिटिरंग अभय कमाण्ड सेंटर में स्थापित कोरोना वार रुम द्वारा की जा रही है। परकोटा क्षेत्र में चल रहे कर्फ्यू के दौरान सख्ती से पालना की जा रही है। निर्भया स्क्वॉड ने फ्लैग मार्च निकाला। पेट्रोलिंग बाइक्स द्वारा लोगों को घरों में रहने की अपील के साथ साथ लॉकडाउन का पालन करने के लिए जागरूरक किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो