scriptजलदाय अफसरों की लापरवाही से आज गुलाबीनगर को कम मिला बनास जल | Jaipur PHED Bisalpur | Patrika News

जलदाय अफसरों की लापरवाही से आज गुलाबीनगर को कम मिला बनास जल

locationजयपुरPublished: May 17, 2018 12:56:58 pm

Submitted by:

Mohan Murari

गुलाबीनगर को आज 20 एमएलडी कम मिला बनास जल

jaipur Bisalpur
सूरजपुरा फिल्टर प्लांट में बीती शाम जला स्टार्टर
आठ पंपों से बालावाला होता है बांध से पानी ट्रांसफर
जयपुर समेत, निवाई,झिराना और दूदू को भी आज कम मिलेगा पानी
बालावाला से बीती शाम सूरजपुरा भेजा गया नया स्टार्टर
देररात तक चली स्टार्टर लगाने की कार्रवाई
पानी ट्रांसफर में समय लगने के कारण आज जयपुर व अन्य इलाकों को मिला कम पानी
जयपुर। बीसलपुर बांध से बालावाला तक पानी ट्रांसफर कम होने के कारण आज जयपुर शहर के बाशिंदों को करीब 20 एमएलडी पानी कम मिला। भीषण गर्मी में शहरवासियों को आज पानी की मात्रा कम मिलने पर जल संकट का सामना करना पड़ा। बुधवार शाम बांध स्थित सूरजपुरा फिल्टर प्लांट का स्टार्टर जलने से बालावाला हो रही पानी ट्रांसफर की प्रक्रिया प्रभावित हुई वहीं निवाई,झिराना और दूदू को भेजी जाने वाली आपूर्ति भी अटक गई। ऐसे में आज जयपुर समेत इन इलाकों को भी पानी की कम मात्रा से ही संतोष करना पड़ा।
मिली जानकारी के अनुसार सूरजपुरा से बालावाला तक आठ वाटर पंप से जलदाय विभाग बालावाला पानी ट्रांसफर करता है। बीती शाम सूरजपुरा में स्टार्टर जलने से एक वाटर पंप बंद हो गया, जिसके चलते बालावाला भेजी जा रही आपूर्ति में करीब पांच फीसदी यानि करीब बीस एमएलडी पानी का ट्रांसफर अटक गया। हालांकि जलदाय अधिकारियों ने सूरजपुरा में स्पेयर स्टार्टर नहीं होने पर बालावाला से देरशाम नया स्टार्टर सूरजपुरा के लिए रवाना किया जो देररात सूरजपुरा पहुंचा और जिसे आज सुबह तक लगाने की कार्रवाई जारी रही है।
मालूम हो बीते आठ महीने में सूरजपुरा से बालावाला तक हो रही पानी ट्रांसफर की प्रक्रिया तकनीकी खराबी के चलते आधा दर्जन से ज्यादा बार प्रभावित रही है। विभाग पंप हाउस और मशीनरी के रखरखाव पर सालाना करोड़ों रुपए खर्च करता है। बावजूद इसके तकनीकी गड़बड़ियों और स्पेयर पार्ट्स की कमी के कारण आए दिन जयपुर समेत कई इलाकों को बनास जल आपूर्ति मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अधीक्षण अभियंता प्रोजेक्ट दिनेश गोयल ने बताया कि देररात सूरजपुरा प्लांट में नया स्टार्टर लगाने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। हालांकि आज जयपुर व अन्य इलाकों को रोजाना हो रही आपूर्ति में से करीब पांच फीसदी पानी कम सप्लाई किया गया है, लेकिन शाम की जलापूर्ति सामान्य रूप से बहाल हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो