scriptपिंकसिटी के बाजारों का फिर लौटेगा ऐतिहासिक स्वरूप | JAIPUR PINKCITY HISTORICAL BARAMADE PARKOTA | Patrika News

पिंकसिटी के बाजारों का फिर लौटेगा ऐतिहासिक स्वरूप

locationजयपुरPublished: Sep 04, 2019 10:12:11 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

पिंकसिटी (pinkcity) के बाजारों (bazar) का ऐतिहासिक स्वरूप (Historical form) फिर लौटेगा। परकोटे (parkota) के बाजारों में टूटे पड़े बरामदों (baramada) का जीर्णोद्धार (Renovations) होगा। स्मार्ट सिटी (smart city) के तहत बरामदों का जीर्णोद्धार किया जाएगाए इस काम पर स्मार्ट सिटी करीब 14 करोड़ रुपए खर्च करेगी। जयपुर स्मार्ट सिटी बोर्ड बैठक में इसकी स्वीकृति मिल चुकी है। इसके बाद स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बाजारों का सर्वे कर लिया है।

पिंकसिटी के बाजारों का फिर लौटेगा ऐतिहासिक स्वरूप

पिंकसिटी के बाजारों का फिर लौटेगा ऐतिहासिक स्वरूप

पिंकसिटी के बाजारों का फिर लौटेगा ऐतिहासिक स्वरूप
– परकोटे के बरामदों पर खर्च होंगे 14 करोड़ रुपए
– स्मार्ट सिटी के तहत होगा काम
जयपुर। पिंकसिटी (pinkcity) के बाजारों (bazar) का ऐतिहासिक स्वरूप (Historical form) फिर लौटेगा। परकोटे (parkota) के बाजारों में टूटे पड़े बरामदों (baramada) का जीर्णोद्धार (Renovations) होगा। स्मार्ट सिटी (smart city) के तहत बरामदों का जीर्णोद्धार किया जाएगाए इस काम पर स्मार्ट सिटी करीब 14 करोड़ रुपए खर्च करेगी। जयपुर स्मार्ट सिटी बोर्ड बैठक में इसकी स्वीकृति मिल चुकी है। इसके बाद स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बाजारों का सर्वे कर लिया है।
परकोटे के बाजारों में टूटे पड़े बरामदों का मूल स्वरूप लौटेगा। जयपुर स्मार्ट सिटी के तहत चारदीवारी के करीब 11 बाजारों के बरामदों का जीर्णोद्धार और मरम्मत का काम करवाया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी करीब 14 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस काम पर स्मार्ट सिटी की बोर्ड बैठक में मुहर भी लग चुकी है। इसके बाद स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बाजारों का सर्वे कर लिया हैं। सर्वे में करीब 11 बाजारों में बरामदें जगह.जगह टूटे पाए गए हैं। अब स्मार्ट सिटी के तहत शहर की चारदीवारी के भीतर बरामदों को जीर्णोद्धार व मरम्मत का काम शुरू होगा।
स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने जो सर्वे किया हैं, उसके अनुसार रामगंज बाजार में करीब 102 दुकानों के आगे बरामदें की पट्टियां टूटी हुई है, वहीं त्रिपोलिया बाजार में करीब 40 दुकानों के आगे बरामदा डेमेज हो रहा है। वहीं घाटगेट बाजार में 45 दुकानों, चांदपोल बाजार में 40 दुकानों के बाहर, संजय बाजार में 42 दुकानों के बाहर बरामदें व छत की पट्टियां टूटी हुई है। पूरे परकोटे के 11 बाजारों की बात करें तो करीब 312 दुकानों के बाहर बरामदे की छत टूटी हुई है। जयपुर व्यापार महासंघ के अध्यक्ष सुभाष गोयल ने बताया कि परकोटे के बाजारों में बरामदें करीब 7-8 साल से टूटे हुए हैं। इन्हें लेकर बाजार के व्यापारी कई दिनों से परेशान हैं। सबसे अधिक परेशानी चांदपोल बाजार और त्रिपोलिया बाजार में हैं। यहां कई दुकानों के आगे बरामदें टूटे हुए हैं। परकोटे में भूमिगत मेट्रो के काम के दौरान मेट्रो प्रशासन ने इन बरामदों के टूटी पट्टियों के नीचे बल्लियां लगाई थीए वे आज भी लगी हुई है। कई जगह तो बरामदों की पट्टियां बाहर निकल चुकी हैं। त्रिपोलिया बाजार में एक दुकान के आगे बरामदें की एक पट्टी पूरी तरह से हट चुकी हैं। दुकानदारों ने बरामदों में पानी आने से उस पर तिरपाल लगाकर ढक रखा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो