script

बदली गश्त व्यवस्था, पुलिसकर्मी नहीं बना पाएंगे बहाना, बदमाशों पर रखेंगे पैनी नजर

locationजयपुरPublished: Mar 06, 2019 08:30:18 pm

Submitted by:

Mukesh Sharma

शहर में 2313 बीट कांस्टेबलों की गश्त का बिछाया जालबीट कांस्टेबल क्षेत्र में 4 स्थानों पर पहुंचकर रजिस्टर में करेगा हस्ताक्षर
हर घंटे बाद एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंचना होगा

jaipur police

police

मुकेश शर्मा

जयपुर. जयपुर कमिश्नरेट पुलिस ने रात्रि गश्त का अपना पुराना ढर्रा बदल लिया है। अधिकारियों ने कमिश्नरेट क्षेत्र में बीट कांस्टेबलों का ऐसा जाल बिछाया है कि सभी प्रमुख स्थान और कॉलोनियां पुलिस की निगरानी में आ जाएंगी। नए गश्ती प्लान पर मुश्तैदी से काम किया गया तो अपराधियों पर लगाम लग सकेगी।
यह बदलाव हुआ है, प्रदेश में लगातार अपराध होने पर चिंता जाहिर करते हुए पुलिस महानिदेशक ने जयपुर-जोधपुर कमिश्नरेट सहित सभी जिला पुलिस को अपनी रात्रि गश्त में सुधार करने और अपराधियों पर लगाम कसने के निर्देश की पालना के कारण। जयपुर कमिश्नरेट क्षेत्र को 2313 बीट कांस्टेबलों में बांट रखा है। बीट क्षेत्र के मुताबिक ही नई गश्त व्यवस्था का जाल बुना गया है। जबकि राजस्थान में 25906 बीट कांस्टेबल बताए जाते हैं।
यों रहेगी गश्त व्यवस्था, निगरानी पर निगरानी

बीट क्षेत्र में चार स्थानों को चिह्नित किया जाएगा, जहां पर रोज शाम को सिग्मा रजिस्टर रखकर आएगी। यह रजिस्टर एटीएम गार्ड, सिक्योरिटी गार्डों के पास होंगे। फिर रात 12 से सुबह 5 बजे क्षेत्र में गश्त करने वाले पुलिसकर्मी थाने से निकलकर अपने एक प्वाइंट पर रखे रजिस्टर में हस्ताक्षर कर समय लिखेंगे। साथ में यह भी लिखेंगे कि वे कहां-कहां गश्त करते हुए यहां पहुंचे हैं। इसके बाद अगले प्वाइंट पर जाकर इसी तरह क्षेत्र बताते हुए हस्ताक्षर कर समय बताएंगे। छोटा और बड़ा क्षेत्र होने पर आधा से एक घंटे में एक प्वाइंट से दूसरे प्वाइंट पर पहुंचे। गश्ती पुलिसकर्मियों की निगरानी के लिए थाने का ड्यूटी ऑफिसर रजिस्टर को चेक करेंगे और ड्यूटी ऑफिसर से गश्त पर रहने वाला उच्च अधिकारी भी निगरानी रखेंगे। हालांकि इससे पहले चार स्थानों पर निगरानी की व्यवस्था नहीं होती थी।
जयपुर कमिश्नरेट बीट क्षेत्र

जिला ———— बीट कांस्टेबल

जयपुर पूर्व ——– 541

जयपुर उत्तर ——– 710

जयपुर दक्षिण ——- 493

जयपुर पश्चिम ——- 569

जिलों में भी सबसे अधिक बीट वाले थाने
थाना —————- बीट कांस्टेबल

पूर्व में प्रताप नगर ———— 47

उत्तर में माणक चौक ———- 97

दक्षिण में अशोक नगर ——– 76

पश्चिम में सदर ————- 56

जिलों में सबसे कम बीट वाले थाने
थाना ————- बीट कांस्टेबल

पूर्व में गांधी नगर ———– 12

उत्तर में कोतवाली ———– 22

दक्षिण में शिवदासपुरा ——– 24

पश्चिम में वैशाली नगर —— 13

(आंकड़े, पीएचक्यू के मुताबिक)
———————
रात्रि गश्त में बदलाव किया गया है। रोज बदलते हुए थाना पुलिस अपने क्षेत्र में गश्त करती है। इसके ऊपर बदलते हुए एसीपी, एडिशनल डीसीपी गश्त पर रहते हैं। जबकि पूरे कमिश्नरेट में एक आईपीएस अधिकारी भी रात्रि गश्त में निगरानी रखते हैं। थाने की हर बीट को चार क्षेत्रों में बांटा गया है।
लक्ष्मण गौड़, एडिशनल पुलिस कमिश्नर, जयपुर कमिश्नरेट

ट्रेंडिंग वीडियो