scriptजयपुर पुलिस की गिरफ्त में IPL क्रिकेट का ‘सट्टा किंग’, अब तक खिला चुका 3 हजार करोड़ का सट्टा | Jaipur Police arrest betting king Rakesh Gangwal | Patrika News

जयपुर पुलिस की गिरफ्त में IPL क्रिकेट का ‘सट्टा किंग’, अब तक खिला चुका 3 हजार करोड़ का सट्टा

locationजयपुरPublished: May 06, 2019 07:10:18 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

जयपुर पुलिस की गिरफ्त में IPL क्रिकेट का ‘सट्टा किंग’, अब तक खिला चुका 3 हजार करोड़ का सट्टा

jaipur police ipl satta betting king arrest
जयपुर।

जयपुर शहर में चुनावी सरगर्मियों के बीच पुलिस ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। जयपुर पुलिस ने आईपीएल क्रिकेट मैच ( indian premier league ) पर ऑनलाइन और ऑफलाइन सट्टा खिलाने वाले नामी सटोरिया राकेश गंगवाल ( Rakesh Gangwal ) को गिरफ्त में लिया है। पुलिस ने उसे मानसरोवर के एक फ्लैट से पकड़ा है। इससे पहले कमिश्नरेट की क्राइम ब्रांच ने कार्रवाई करते हुए एक मई को राकेश के साथी दीपक माहेश्वरी उर्फ पटवारी को चित्रकूट की नेमीसागर कॉलोनी से संजय गोधा और राघव खंडेलवाल के साथ गिरफ्तार किया था।
एडिश्नल कमिश्नर प्रसन्न कुमार खमेसरा ने बताया कि दीपक माहेश्वरी के पकड़े जाने के बाद पता चला कि दीपक के अंतरराष्ट्रीय संपर्क हैं। पूरे देश में उसका नेटवर्क चल रहा है। ऑनलाइन और ऑफलाइन सट्टे को तकनीकी तौर पर खंगाला तो सामने आया कि इस खेल का मुख्य सरगना राकेश गंगवाल है।
मैच फिक्सिंग में हो चुका गिरफ्तार
राकेश गंगवाल ऑनलाइन और ऑफलाइन क्रिकेट सट्टे का शातिर अपराधी है। वर्ष 2013-14 में मैच फिक्सिंग मामले में गुरुनाथ मयप्पन और बिंदू दारासिंह के मामले में इसकी मिलीभगत पाई गई थी। मुंबई पुलिस ने राकेश को गिरफ्तार भी किया था। पुलिस जांच में पता चला है कि राकेश और दीपक सट्टे के साथ ही हवाला के काम में भी शामिल है।
राजस्थान में सेवन्स… कोलकाता में स्पीन
दीपक और राकेश से पूछताछ में सामने आया कि पंजाब के लुधियाना का एक व्यक्ति पूरे देश में ऑनलाइन सट्टे का काम करवाने के लिए विदेशियों की मदद से ऑनलाइन साइट और अकाउंट बनाकर बुकी और सटोरियों को भिजवाता है। इसमें राजस्थान में सेवन्स, कोलकाता में स्पीन, दिल्ली में मेटाडोर, कोलकाता में स्काई, गुजरात में लोटस और डायमंड, नागपुर से ऑरेंज और जेट के नाम से एप्लीकेशन से सट्टा चला रहा था।
सरगना पाकिस्तानी… दुबई में ठिकाना
सट्टा खिलाने के लिए विदेशी साइट एबी डॉट इएक्ससीएच डॉट कॉम, एलसी है जिसका मालिक पाकिस्तान का निवासी है जो दुबई में बैठ कर पूरे विश्व में इसका संचालन करते हुए लाइनें देता है। इनको डिस्ट्रीब्यूट करने का काम भोपाल निवासी भारतीय एजेंट की ओर से किया जाता है। राकेश और दीपक के पाकिस्तानी सटोरियों से सीधे संबंध हैं।
यूं होता है काम का बंटवारा
सभी साइटों का एडमिन सभी प्रकार के अकांउटों को मॉनिटर करता है और अपना कमीशन लेता है। इसके अलावा सट्टे का कारोबार करने का लेनदेन चेन सिस्टम के रूप में किया जाता है, जिनका सुपीरियर सुपर मास्टर और उससे नीचे मास्टर और फिर क्लाइंटों में बंटकर ग्राहकों के माध्यम से ये काम होता है।
डॉलर में खोले जाते हैं खाते
सुपीरियर मास्टर दीपक और राकेश ने करीब 1000 अकांउट खुलवा रखे हैं। सट्टे के खाते हांगकांग डॉलर, दुबई करेंसी, यूएस डॉलर में खोले जाते हैं, जिनका लेनदेन उस मुद्रा कीमत के अनुसार भारतीय मुद्रा में होता है।
प्रतिबंधित साइट लोकेशन बदलकर खोलते
भारत में प्रतिबंधित लंदन की बैटफेयर साइट में क्रिकेट और दूसरे खेलों पर लगने वाले सट्टों का भाव खुलते हैं। इस पर भाव देखने के लिए साइट को लोकेशन बदलकर खोलने पर खुल जाती है।
तीन हजार करोड़ का सट्टा खिलाया अब तक
राकेश ने 2019 में आईपीएल मैच में प्रति मैच 60 करोड़ रुपए का सट्टा किया। 23 मार्च को आईपीएल की शुरुआत से आरोपी के पकड़े जाने तक हुए 49 मैच में तीन हजार करोड़ का ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार हुआ है। दोनों सटोरिए लॉन टेनिस मैच में भी अहमदाबाद के एक व्यक्ति के साथ मिलकर सट्टेबाजी करते हैं।
खबर के HIGHLIGHTS
– मैच फिक्सिंग का आरोपी राकेश गंगवाल सट्टेबाजी में गिरफ्तार
– ऑनलाइन और ऑफलाइन सट्टे की लाइनें देता था आरोपी
– आधा दर्जन एप्प के जरिए लोगों को फांस रहा था सट्टे के जाल में
– पुलिस ने साथी दीपक माहेश्वरी उर्फ पटवारी को भी दबोचा
– आईपीएल में अब तक 3 हजार करोड़ का खिला चुका सट्टा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो