script

अवैध हथियार रखने वालों का इस तरह से ऑपरेशन कर रही है जयपुर पुलिस.. 140 को ठिकाने लगा चुकी अब तक…

locationजयपुरPublished: Nov 30, 2020 01:20:21 pm

Submitted by:

JAYANT SHARMA

शनिवार को आमेर थाना पुलिस ने अवैध हथियारों के साथ दो लोगों को पकडा और रविवार को कानोता थाना पुलिस ने अवैध हथियार लेकर वारदात की फिराक में घुम रहे बदमाश को पकडा। उसके पास से जिंदा कारतूस और देसी कट्टा बरामद किया गया।

news

कोरोना को लेकर जागरुक करना युवक को पड़ा भारी, दोस्तों ने पीट पीटकर ले ली जान

जयपुर
राजधानी में अवैध हथियारों के खिलाफ कार्रवाई करने को लेकर पुलिस कमिश्रेट ने ऑपरेशन आग अभियान चलाया है। इस अभियान के परिणाम भी सामने आ रहे हैं और अवैध हथियार रखने और अपराध की दुनिया में उनका इस्तेमाल करने वाले अपराधी भी पुलिस की पकड में आ रहे हैं। शनिवार को आमेर थाना पुलिस ने अवैध हथियारों के साथ दो लोगों को पकडा और रविवार को कानोता थाना पुलिस ने अवैध हथियार लेकर वारदात की फिराक में घुम रहे बदमाश को पकडा। उसके पास से जिंदा कारतूस और देसी कट्टा बरामद किया गया। हथियार कहां से लाए गए इस बारे में पूछताछ की जा रही है। लेकिन इतनी कार्रवाई के बाद भी फायरिंग की बढ़ती घटनाओं से पुलिस सकते में है।
ऑपरेशन आग के तहत अब तक करीब पांच सौ हथियार—कारतूस बरामद
प्रदेश में अवैध हथियारों के दम पर हो रहे अपराधों को रोकने के लिए पुलिस मुख्यालय ने अवैध हथियारों की धरपकड़ कर हथियारों की तस्करी से जुड़े नेटवर्क को तोड़ने के निर्देश दिए है। पुलिस मुख्यालय के निर्देशों के बाद जयपुर पुलिस कमिश्नरेट की ओर से अवैध हथियारों के खिलाफ ऑपरेशन अगेंस्ट गन यानी ‘ऑपरेशन आग ‘ चलाया जा रहा है । ऑपरेशन आग के तहत अब तक पुलिस ने 101 मामले दर्जकर 140 से ज्यादा आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने 135 अवैध हथियारों के साथ ही 353 जिंदा कारतूस भी बरामद किए है। इन हथियारों में देसी हथियारों से लेकर महंगी रिवाल्वर और अन्य हथियार भी शामिल हैं। जिनकी कीमत बाजार में लाखों रुपए हैं। अब इन एक्शन के बाद हथियारों की खरीद — फरोख्त से जुडे तस्करों का पता लगाने में जुटी है। अब तक की गई कार्रवाई में सामने आया है कि ज्यादातार अवैध हथियार सवाईमाधोपुर ,दौसा ,अलवर और भरतपुर इलाकों के अलावा उत्तरप्रदेश और मध्य प्रदेश से चोरी छिपे प्रदेश में बेचे जा रहे है ।
भरतपुर में इस साल तीन फैक्ट्री पकडी हथियार की
भरतपुर के मेवात क्षेत्र में इस साल अब तक पुलिस तीन अवैध हथियारों की फैक्ट्री पकड चुकी है। इन तीन एक्शन में कुछ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है और साथ ही भारी मात्रा में बने हुए और बिना बने हुए हथियार भी बरामद किए गए हैं। पुलिस अफसरों ने बताया कि अधिकतर माल भरतपुर में ही बन रहा है लेकिन उसके लिए कच्चा माल एमपी तक से मंगाया जा रहा है। लोहे के मजबूत पाइप के जरिए देसी हथियार बनाए जा रहे हैं। इन पाइप का इस्तेमाल भारी वाहनों में किया जाता है। इन तीन एक्शन में जो लोग गिरफ्तार हुए उनसे पूछताछ के बाद पता चला कि देसी हथियार तीन हजार रुपए से लेकर चालीस हजार रुपए तक में बेचे जाते हैं और उनका कारतूस अस्सी रुपए से लेकर दो सौ पचास रुपए तक में बेचा जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो