जूतों के अंदर छुपा था सत्तर लाख का राज... जूते खुले तो होश उड़े

बाद में उसे #Customs कस्टम अफसरों ने पूछताछ के लिए रोक लिया और अन्य सरकारी एजेंसियों को भी इसकी सूचना दी गई।

By: JAYANT SHARMA

Updated: 20 Feb 2021, 01:21 PM IST

जयपुर
जयपुर एयरपोर्ट #Jaipur-Airport पर आज फिर से सोने #Gold-smuggling की तस्करी का खुलासा हुआ। करीब 70 से 75 लाख रुपए का सोना शारजाह से आए एक यात्री के जूतों से बरामद हुआ। सोने करीब 750 ग्राम की दो सोने की दो प्लेट उसने अपने दोनो जूतों में छुपा रखी थी। स्क्रीनिंग के दौरान मशीन ने #Shoes जूतों से सोना पकड लिया। बाद में उसे #Customs कस्टम अफसरों ने पूछताद के लिए रोक लिया और अन्य सरकारी एजेंसियों को भी इसकी सूचना दी गई। कस्टम अफसरों ने बताया कि शारजाह से आने वाली फ्लाइट से यात्री आया था। उसकी चैकिंग के दौरान उसके जूतों से सोना बरामद हुआ। सोना किसके लिए जाया गया था इस बारे में फिलहाल पूछताछ की जा रही है।

दो दिन पहले भी लाया गया था सोना, अब तक तीन किलो बरामद
गौरतलब है कि जयपुर #Jaipur एयरपोर्ट पर जब से अरब देशों से आने वाली उड़ानों का #Flight शेड्यूल बढ़ा है तब से सोना तस्करी एक बार फिर से शुरु हो गई है। इस साल में अब तक करीब तीन किलो सोना बरामद किया जा चुका है। आज सवेरे की कार्रवाई से पहले डेढ़ किलो सोना चार अलग-अलग प्रयासों में पकडा जा चुका है। 31 दिसम्बर को सबसे पहले सोना पकडा गया। उसके बाद बारह और 28 जनवरी को फिर से सोने की तस्करी का खुलासा हुआ।

कुछ अनजान और कुछ जानकर करते हैं तस्करी
कस्टम अफसरों ने बताया कि विदेश से सोना लाने का नियम है। तय मात्रा से ज्यादा सोना लाने पर तस्करी के आरोप लगते हैं। लेकिन बहुत से यात्रियों को सोने की तय मात्रा के बारे में जानकारी भी नहीं है। जबकि इसके उलट बहुत से यात्री ऐसे भी हैं जो सोने की तस्करी में लिप्त है। उनको हैंडलर कहा जाता है। वे पांच से बीस हजार रुपए पर विजिट के लालच में सोना ले आते हैं और उसके बाद कस्टम के हत्थे चढ़ जाते हैं।

JAYANT SHARMA Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned