scriptखुशखबर: जयपुर से दिल्ली व सवाई माधोपुर ट्रेनें चलेंगी एकसाथ, दौसा से जयपुर यार्ड तक अब डबल लाइन | Jaipur Railway Station Train Time Table: Jaipur Junction | Patrika News

खुशखबर: जयपुर से दिल्ली व सवाई माधोपुर ट्रेनें चलेंगी एकसाथ, दौसा से जयपुर यार्ड तक अब डबल लाइन

locationजयपुरPublished: Aug 27, 2019 08:34:21 am

Submitted by:

dinesh

Jaipur Railway Station Train Time Table: करीब डेढ़ महीने से जयपुर रेलवे स्टेशन ( Jaipur Junction ) पर री मॉडलिंग कार्य के कारण यात्रियों को हो रही परेशानी अब कम होगी। यार्ड के री मॉडलिंग कार्य के बाद मंगलवार से यहां ट्रेनों का संचालन लगभग सुचारू हो जाएगा। कार्य के दौरान करीब 150 ट्रेनें प्रभावित थीं…

Ten trains arrived before the scheduled time

Ten trains arrived before the scheduled time

जयपुर। करीब डेढ़ महीने से जयपुर रेलवे स्टेशन ( Jaipur Railway Station Train Time Table ) पर री मॉडलिंग कार्य के कारण यात्रियों को हो रही परेशानी अब कम होगी। यार्ड के री मॉडलिंग कार्य के बाद मंगलवार से यहां ट्रेनों का संचालन लगभग सुचारू हो जाएगा। कार्य के दौरान करीब 150 ट्रेनें प्रभावित थीं। रेलवे का दावा है कि काम पूरा होने के बाद जयपुर स्टेशन ( jaipur railway station ) से ट्रेनों के संचालन समय में कमी आएगी। अब दिल्ली व रेवाड़ी के लिए वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध होगा। जयपुर से दिल्ली व सवाई माधोपुर की ओर जाने वाली लाइनों पर ट्रेनों का एक साथ संचालन हो सकेगा। अजमेर पुलिया से जयपुर यार्ड तक डबल लाइन का विस्तार किया गया है। इसके बाद दौसा से जयपुर यार्ड तक डबल लाइन की सुविधा मिलेगी। अभी तक यह अजमेर पुलिया तक ही थी।
12 नई सुविधाओं के साथ 150 ट्रेन सुचारू ( Indian Railways )
स्टेशन ( Jaipur Junction ) पर नई तकनीक युक्त सिग्नल प्रणाली और 2 अतिरिक्त प्लेटफार्म उपलब्ध करवाने सहित 12 नई सुविधाओं के लिए कार्य करवाया गया है। इसके तहत सीकर-रींगस से आ रही नई लाइन को अन्य सभी मौजूदा लाइनों से जोडऩे का कार्य भी यहां किया गया है। इसके लिए मौजूदा लाइनों पर रेल संचालन बंद कर क्रॉस ओवर, सिग्नल सिस्टम, पाइंट्स इत्यादि के माध्यम से आपस में जोड़ा गया है। कार्य पूरा होने के साथ ही जयपुर स्टेशन पर यार्ड री मॉडलिंग से 2 अतिरिक्त प्लेटफ ॉर्म सभी लाइनों से जुड़ जाएंगे और जयपुर स्टेशन पर 5 से बढकऱ 7 प्लेटफ ॉर्म उपलब्ध होंगे। अभी तक ट्रेनें आउटर पर प्लेटफ ॉर्म के खाली होने के इंतजार में खड़ी रहती थीं, अब उन्हें खड़ी नहीं रहना पड़ेगा और समय की बचत होगी।
जयपुर डबल लाइन के लिए नया ट्रेक डालने की जगह बनाने के लिए सिविल लाइन रेलवे फ ाटक-अजमेर पुलिया-हसनपुरा पुलिया के मध्य ट्रेक को स्लीव किया गया है। जयपुर यार्ड री मांडलिंग से जयपुर से रींगस-सीकर के लिए सीधी कनेक्टीविटी उपलब्ध हो जाएगी। रेवाड़ी, दिल्ली के लिए एक वैकल्पिक मार्ग भी उपलब्ध होगा। यार्ड री मॉडलिंग में सिग्नल प्रणाली को भी उच्च तकनीक से युक्त किया जाएगा। इससे रेल संचालन में सुरक्षा सुदृढ़ होगी। जयपुर स्टेशन पर समाप्त होने वाली ट्रेनों के रखरखाव-अनुरक्षण के लिए पिट लाइन तक ले जाने के लिए शंटिग नैक का विस्तार किया जाएगा। इससे खाली रैक को सुधार में लगने वाले समय की भी बचत होगी।
– उपलब्ध संसाधनों के बेहतर उपयोग के उद्देश्य से यार्ड के वर्तमान ले-आउट में परिवर्तन कर परिचालन सुविधाओं का विस्तार किया गया है। ट्रेनों का संचालन अब लगभग नियमित हो गया है।
अभय शर्मा, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर-पश्चिम रेलवे
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो