झमाझम बारिश से मन खुश होकर हुए गुलाबी

जयपुर कलक्ट्रेट व एयरपोर्ट पर दो इंच बरसा पानी

By: Mohan Murari

Published: 24 Jul 2018, 12:41 PM IST

शहर के कई इलाकों में जल भराव होने से जनजीवन हुआ प्रभावित
प्रदेश के पूर्वी जिलों में मूसलाधार बारिश का रहा दौर

जयपुर। प्रदेश में मानसून पूरी रंगत में है। प्रदेश के पूर्वी जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है वहीं आज तड़के से झमाझम बारिश ने गुलाबीनगर को तर कर दिया। तेज बारिश से शहर के कई इलाकों में जल भराव होने से जनजीवन थम सा गया। जयपुर कलक्ट्रेट पर आज सुबह एक घंटे में ही करीब दो इंच से ज्यादा बारिश मापी गई वहीं जयपुर एयरपोर्ट पर भी दो इंच बारिश रिकॉर्ड हुई है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तर पूर्वी पाकिस्तान और मध्य प्रदेश के उत्तरी इलाकों में बने निम्न वायुदाब क्षेत्र के असर से दक्षिण पश्चिमी मानसून प्रदेश के पूर्वी और पश्चिमी जिलों में सक्रिय है। वहीं अगले चौबीस घंटे में जयपुर समेत पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है।

बीते चौबीस घंटे में सवाई माधोपुर में सर्वाधिक साढ़े चार इंच बारिश रिकॉर्ड हुई। बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, धौलपुर,हनुमानगढ़, झालावाड़, करौली,सीकर, टोंक और कोटा में झमाझम बारिश का दौर रहा।बारां में 80,किशनगंज में 92, गोपालपुरा 90,शाहबाद 88 और अंता में 81 मिमी बारिश हुई।

राजधानी में बीती रात से मेघ गरजते रहे। वहीं आज तड़के करीब चार बजे से शुरू हुआ रिमझिम बारिश का दौर सूर्योदय होने तक झमाझम बारिश में बदल गया। परकोटा क्षेत्र समेत शहर के कई इलाकों में बारिश का पानी जमा हो गया। जयपुर कलक्ट्रेट पर 55, सांगानेर 52, बस्सी 47 और कानोता में 40.4 मिमी बारिश हुई। जेएलएन रोड पर 38 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। बारिश के कारण अलसुबह स्कूली बच्चे भी भीगते हुए स्कूल पहुंचे। बारिश से मौसम खुशगवार हो गया वहीं पारे में आई गिरावट ने उमस और गर्मी से राहत दिलाई। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज बादल छाए रहने व मेघगर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है।

तीन दिन में 24 सेमी बढ़ा बीसलपुर का जलस्तर
राजधानी की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में पानी की आवक लगातार बनी हुई है। बीते तीन दिन में बांध के जलस्तर में 24 सेंटीमीटर बढ़ोतरी हुई है और आज सुबह 8.30 बजे बांध का जलस्तर 309.35 आरएल मीटर पहुंच गया है। बांध स्थित कंट्रोल रूम के अनुसार सोमवार सुबह बांध का जलस्तर 309.25 आरएल मीटर रहा वहीं देवली और बीसलपुर बांध क्षेत्र में हुई बारिश से बांध के जलस्तर में बढ़ोतरी हो रही है। त्रिवेणी में पानी का बहाव अभी एक मीटर से ज्यादा उंचाई पर रहा है और त्रिवेणी से भी बांध में पानी पहुंच रहा है। अब तक बांध में हुई पानी की आवक से जयपुर शहर को करीब 12 दिन जलापूर्ति होने लायक पानी की मात्रा उपलब्ध हो गई है।

Mohan Murari Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned