scriptवैशाख में बरसे मेघ, सहमी गर्मी | Jaipur, Rajasthan State Weather | Patrika News

वैशाख में बरसे मेघ, सहमी गर्मी

locationजयपुरPublished: Apr 07, 2018 10:30:54 am

Submitted by:

Mohan Murari

राजधानी सहित राज्य के करीब आधा दर्जन जिलों में हुई बारिश से मौसम ने खाया पलटा

Jaipur weather
दिन व रात के तापमान में हुई गिरावट से थमी गर्मी
मौसम विभाग का पूर्वानुमान अगले 48 घंटे गर्मी के तेवर रहेंगे नर्म
मैदानी इलाकों में रहेगा धूलभरी हवाओं का दौर

जयपुर। वैशाख में राजधानी सहित प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में शुक्रवार को हुई बारिश से मौसम का मिजाज पलट गया है। बारिश और धूलभरी हवाओं के कारण गर्मी के तीखे तेवर नर्म हो गए हैं वहीं मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार पश्चिमी राजस्थान से होकर झारखंड तक चक्रवाती तंत्र की टर्फ लाइन गुजर रही है, जिसके चलते अगले 48 घंटे प्रदेश में गर्मी के तेवर नर्म बने रहेंगे।
पश्चिमी राजस्थान में जहां धूलभरी हवाओं का दौर आगामी दिनों में बना रहेगा वहीं पूर्वोत्तर हिस्सों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने का अनुमान है। बीते चौबीस घंटे में पिलानी में सर्वाधिक 89.2 मिमी पानी बरसा। भारी बारिश से खेतों में पड़ी फसलों को हुए नुकसान से किसानों में मायूसी छा गई है। वहीं भरतपुर में 20 मिमी और जयपुर में 2.6 मिमी बारिश मापी गई है। इसके अलावा चूरू,सीकर और वनस्थली में हल्की बूंदाबांदी होने से गर्मी के तेवर नर्म हुए हैं।
राजधानी में बीती शाम हुई बारिश से मौसम ने पलटा खाया। बीती शाम बारिश के बाद मौसम सुहावना हुआ और लोग मौसम का लुत्फ उठाने घरों से बाहर निकले। बीती रात हवा में नमी बढ़ने पर पारे में चार डिग्री गिरावट आई जिसके चलते रात में गर्मी बेसअर रही। आज सुबह हवा में नमी बढ़ने और बादल छाए रहने से दिन के तापमान में भी कमी दर्ज हुई है।
आज सुबह नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है। आसमान में बादलों की रही आवाजाही से धूप की आंखमिचौनी का दौर सूर्योदय के साथ ही बना रहा है। स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में आज बादलों की आवाजाही रहने व पूर्वोत्तर हवाएं चलने पर गर्मी के तेवर नर्म रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो