script

गुलाबी नगर के आसमान में छाया धूल का गुबार

locationजयपुरPublished: Apr 16, 2018 11:48:05 am

Submitted by:

Mohan Murari

पारे ने भी पकड़ी रफ्तार

Jaipur Weather
अजमेर , कोटा डिवीजन में अंधड़ व बौछारों का रहा दौर
चूरू व पिलानी में हुई छितराई बारिश
राजधानी में अधिकतम तापमान में हुई बढ़ोतरी
दिन में पारा पहुंचा 40 डिग्री के पार
मौसम विभाग का पूर्वानुमान अगले 48 घंटे में रहेगा अंधड़—बौछारों का दौर
अधिकतम तापमान में दो—तीन डिग्री तक बढ़ोतरी होने के संकेत
जयपुर। रविवार को पारे में हुई बढ़ोतरी व आसमान से बरसते अंगारों ने प्रदेशवासियों को झुलसाती गर्मी का अहसास करा दिया है। बीते सप्ताह जहां बारिश और अंधड़ के दौर ने गर्मी के तेवर नर्म रखे वहीं बीते रविवार दिन में धूप की तपिश ने आगामी दिनों में रहने वाले मौसम के मिजाज का अहसास कराया, लेकिन शाम को अजमेर व कोटा डिवीजन में तेज रफ्तार से चली धूलभरी हवा और छितराई बौछारों ने पारे में बढ़ोतरी के बावजूद गर्मी से राहत दिलाई है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 48 घंटे में हिमालय तराई क्षेत्र में एक साथ दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है ऐसे में प्रदेश में गर्मी के तीखे तेवरों से आंशिक राहत मिल सकती है हालांकि दिन व रात के तापमान में उतार चढ़ाव बना रहेगा। बीते चौबीस घंटे में चूरू व पिलानी में छितराई बौछारों से मौसम ने पलटा खाया। पिलानी में बारिश से अधिकतम तापमान में गिरावट आई लेकिन चूरू में बौछारें गिरने के बावजूद दिन में पारा 41 डिग्री के पार रिकॉर्ड हुआ।
राजधानी में आज सुबह आसमान में छाई धूल के चलते बादलों की आवाजाही होने का अहसास हुआ। आसमान में छाई धूल ने धूल की तपिश को बेअसर कर दिया, लेकिन हवा में नमी घटने से मौसम शुष्क रहा है। आसमान में छाए धूल के गुबार और पश्चिम उत्तर से आ रही गर्म हवा के चलते बीती रात के तापमान में पारा तीन डिग्री उछलकर 27.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। आज सुबह नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है।

स्थानीय मौसम केंद्र के अनुसार शहर में अगले 24 घंटे में धूलभरी हवाएं चलने व दिन का तापमान 40 डिग्री व उसके आस पास बने रहने का अंदेशा है।

ट्रेंडिंग वीडियो