scriptसावन के बाद अब भादो में भी सूखी शुरुआत | Jaipur Rajasthan weather weather | Patrika News

सावन के बाद अब भादो में भी सूखी शुरुआत

locationजयपुरPublished: Aug 27, 2018 11:56:28 am

Submitted by:

Mohan Murari

कुछ जिलो को छोड़कर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शुष्क रहा मौसम

jaipur weather

सावन के बाद अब भादो में भी सूखी शुरुआत

कुछ जिलो को छोड़कर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में शुष्क रहा मौसम
पश्चिमी हवाओं से सुस्त पड़ा बारिश का दौर
बादलों की रही आवाजाही, लेकिन मेहरबान नहीं हो रहे मेघ

जयपुर। सावन में बेरुखी के बाद अब भादो मास की शुरूआत भी शुष्क मौसम से हुई है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश का दौर सुस्त पड़ा हुआ है और अगले चौबीस घंटे में पूर्वी जिलों को छोड़कर शेष भागों में मौसम का मिजाज शुष्क रहने का अंदेशा मौसम विभाग जता रहा है। बीते चौबीस घंटे में भरतपुर, बांसवाड़ा और डूंगरपुर में छितराई बारिश हुई जबकि दक्षिण पश्चिमी इलाकों में मेघ छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई।
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के दक्षिण पूर्वी इलाकों में बन रहे निम्न वायुदाब क्षेत्र के असर से अगले चौबीस घंटे में दक्षिण पूर्वी जिलों में बारिश होने का अनुमान है। जबकि पश्चिमी मैदानी इलाकों में फिलहाल बारिश का दौर कमजोर रहेगा।
बीते चौबीस घंटे में अलवर के कोटकासिम में 144, तिजारा 140, टपुकड़ा 46,भरतपुर के सिकरी में 50,धौलपुर के राजाखेड़ा में 23 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई। इसके अलावा झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही, डूंगरपुर, भीलवाड़ा, बारां और बांसवाड़ा में छितराई बौछारें गिरी।
राजधानी में बीते दो दिनों से बादलों की आवाजाही तो रही है, लेकिन झमाझम बारिश का शहरवासियों को बेसब्री से इंतजार है। बारिश नहीं होने से दिन व रात के तापमान में भी हो रही बढ़ोतरी से गर्मी और उमस फिर से परेशान करने लगी है।
आज सुबह शहर में छितराए बादल छाए रहे और बादलों के कारण धूप की आंखमिचौनी रही है। शहर में रात का तापमान स्थिर रहा है लेकिन दिन के तापमान में हो रही बढोतरी से गर्मी और उमस परेशान कर रही है।
बीसलपुर बांध में पानी की आवक जारी
शहर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में पानी की आवक बनी हुई है। आज सुबह बांध का जलस्तर एक सेंटीमीटर बढ़कर 309.21 आरएल मीटर दर्ज हुआ है। हालांकि बीते चौबीस घंटे में बांध के आस पास मौसम शुष्क रहा है लेकिन त्रिवेणी में पानी का बहाव 1.30 मीटर उंचाई पर रहने से बांध में धीमी रफ्तार से पानी की आवक हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो