Jaipur रिंग रोड का बदलेगा अलाइनमेंट

शहर के आगरा रोड से दिल्ली रोड के बीच बनने वाली रिंग रोड (Ring Road) का अलाइनमेंट बदलेगा । उत्तरी रिंग रोड के अलाइनमेंट के निर्धारण के लिए गठित कमेटी ने एनएचएआई के नवीन अलाइनमेंट को स्वीकार कर लिया है। अब जेडीए मास्टर प्लान के अलाइमेंट में संशोधन करेगा। उत्तरी रिंग रोड का निर्माण भी दक्षिणी रिंग रोड की तर्ज पर ही होगा। 90 मीटर चौड़ी सड़क होगी, वहीं 135-135 मीटर का डवलमेंट कॉरिडोर रहेगा।

By: Girraj Sharma

Published: 26 Aug 2020, 10:53 PM IST

रिंग रोड का बदलेगा अलाइनमेंट
आगरा रोड से दिल्ली के बीच रिंग रोड में होगा संशोधन

जयपुर। शहर के आगरा रोड से दिल्ली रोड के बीच बनने वाली रिंग रोड (Ring Road) का अलाइनमेंट (Alignment) बदलेगा । उत्तरी रिंग रोड के अलाइनमेंट के निर्धारण के लिए गठित कमेटी ने एनएचएआई के नवीन अलाइनमेंट को स्वीकार कर लिया है। अब जेडीए मास्टर प्लान के अलाइमेंट में संशोधन करेगा। हालांकि उत्तरी रिंग रोड का निर्माण भी दक्षिणी रिंग रोड की तर्ज पर ही होगा। 90 मीटर चौड़ी सड़क होगी, वहीं इसके दोनों ओर 135-135 मीटर का डवलमेंट कॉरिडोर रहेगा। इसके लिए जेडीए जमीन अवाप्त करेगा।

उत्तरी रिंग रोड के अलाइनमेंट के निर्धारण के लिए जेडीसी की अध्यक्षता में गठित कमेटी की बुधवार को बैठक हुई। इसमें एनएचएआई के नवीन अलाइनमेंट को स्वीकार कर लिया गया है। वहीं मास्टर प्लान 2025 में दर्शित उत्तरी रिंग रोड (आगरा रोड से दिल्ली रोड) के पुराने अलाइनमेंट को विलोपित (डिलीट) किया जाएगा। इससे पहले जनता से आपत्ति और सुझाव लिए जाएंगे। इसके बाद उसे सरकार के पास भेजा जाएगा।

जेडीए आयुक्त गौरव गौयल ने बताया कि एनएचएआई की ओर से भौतिक स्थिति को देखने के बाद उत्तरी रिंग रोड के आगरा रोड से दिल्ली रोड तक के क्षेत्र के अलाइनमेंट को बदलकर नया अलाइनमेंट प्रस्तावित किया है। पुराने अलाइनमेंट में वाटर बॉडी और वन विभाग का क्षेत्र आ रहा है, जिसे विलोपित (डिलीट) कर अब नए अलाइनमेंट के अनुसार उत्तरी रिंग रोड (आगरा रोड से दिल्ली रोड) को विकसित किया जाएगा।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned