Jaipur Ring Road पर आकार लेगा देश का पहला नई तकनीक से बना ब्रिज

Jaipur Ring Road पर आकार लेगा देश का पहला नई तकनीक से बना ब्रिज

Santosh Kumar Trivedi | Updated: 14 Jul 2019, 09:54:21 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Jaipur Ring Road Project : रिंग रोड में रेलवे की ओर से आ रही अड़चनें अब खत्म होने वाली है। रिंग रोड के बीच आ रही रेलवे लाइन में Railway Over Bridge बनाने को लेकर रेलवे की ओर से सकारात्मक संकेत मिले हैं।

जयपुर ( jaipur hindi news ) । jaipur Ring Road project : रिंग रोड में रेलवे की ओर से आ रही अड़चनें अब खत्म होने वाली है। रिंग रोड के बीच आ रही रेलवे लाइन में rob ( railway over bridge ) बनाने को लेकर रेलवे की ओर से सकारात्मक संकेत मिले हैं।

 

यही नहीं रेलवे ने प्रक्रिया शुरू करते हुए आरओबी ( Rob On Jaipur Ring Road ) बनाने का प्रस्ताव रेलवे बोर्ड में भी भेज दिया है। संभवत : सोमवार तक आरओबी की बोर्ड से अनुमति मिल जाएगी। इसके बाद रिंग रोड के बीच आ रही जयपुर-बांदीकुई रेल लाइन पर काम ( Ring Road Jaipur Update ) शुरू कर दिया जाएगा।

 

यह रिंग रोड देश का पहला आधुनिक तकनीक से बनने वाला आरओबी है, जिसे ब्रिज बोस्ट्रिंग स्टील गर्डर टैक्रोलॉजी ( Steel Girder Technology ) कहते हैं। यह 102 मीटर लंबा होगा। इस तकनीक से इतना लंबा आरओबी ( Steel Girder Bridge ) देश में कहीं नहीं है।

 

यह रिंग रोड के दोनों पिलरों पर पुश मैथड तकनीक से रखा जाएगा। बीच में कोई पिलर नहीं होगा। पिछले 4 माह से आरओबी को लेकर एनएचएआइ और रेलवे के बीच विवाद चल रहा था। लेकिन अब प्रक्रिया शुरू हुई है। रेलवे से सकारात्मक रुख आ गया है लेकिन जेडीए ने अभी तक क्लोअर लीफ का रास्ता साफ नहीं किया है।

 

अजमेर रोड, टोंक रोड पर जेडीए ने एनएचएआई के लिए क्लोअर लीफ की जमीन लगभग पूरी दे दी है लेकिन आगरा रोड पर जेडीए का खातेदारों से जमीन विवाद चल रहा है। पिछले महीनों यूडीएच मंत्री ने रिंग रोड का दौरा किया, जहां जेडीए को विवादों का निपटारा कर जल्द रिंग रोड निर्माण ( Jaipur Ring Road Route ) के निर्देश दिए थे।


रेलवे की ओर से सकारात्मक संकेत मिल गए हैं। सोमवार तक मंजूरी मिल जाएगी। हम इस तकनीक से बने देश के पहले आरओबी का काम शुरू कर देंगे।
अजय विष्णोई, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, रिंग रोड एनएचएआइ

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned