नई व्यवस्था लागू: ड्राइविंग लाइसेंस डाक से मंगाना चाहते हैं या आरटीओ से लोगे, विकल्प भरना होगा

अब स्थाई लाइसेंस के लिए लोगों को डाक व्यवस्था के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। आवेदक अपना लाइसेंस सीधे आरटीओ कार्यालय में जाकर ले सकेगा। परिवहन विभाग ने लोगों को राहत देने के लिए व्यवस्था शुरू की है।

By: kamlesh

Published: 20 Nov 2020, 06:44 PM IST

जयपुर। अब स्थाई लाइसेंस के लिए लोगों को डाक व्यवस्था के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। आवेदक अपना लाइसेंस सीधे आरटीओ कार्यालय में जाकर ले सकेगा। परिवहन विभाग ने लोगों को राहत देने के लिए व्यवस्था शुरू की है। इसके लिए सॉफ्टवेयर में संशोधन किया गया है। अब स्थाई लाइसेंस का आवेदन करते समय विकल्प आएगा, जिसमें भरना होगा कि लाइसेंस डाक के जरिए लेना चाहते हैं या सीधे आरटीओ कार्यालय से।

गौरतलब है कि परिवहन विभाग ने पिछले साल लाइसेंस और आरसी को डाक से जरिए भेजने की व्यवस्था लागू की थी। लेकिन इससे लोगों को परेशानी खड़ी हो गई। लाइसेंस और आरसी बनने के दो महीने बाद तक डाक के जरिए लोगों के घर लाइसेंस और आरसी नहीं पहुंच पा रही हैं।

ऐसे में लोग आरटीओ और डाक विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। दो महीने पहले परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने परिवहन आयुक्त को डाक व्यवस्था खत्म करने के निर्देश दिए थे। अब विभाग ने सॉफ्टवेयर में संशोधन कर विकल्प को जोड़ा है। आवेदक अपनी पसंद से कोई भी विकल्प चुन सकता है।

रिन्यू लाइसेंस और आरसी में राहत नहीं
परिवहन विभाग ने स्थाई लाइसेंस में तो लोगों को राहत दी है, लेकिन रिन्यू लाइसेंस और आरसी के लिए अभी भी लोग परेशान हो रहे हैं। रिन्यू लाइसेंस और आरसी के आवेदन करते समय विकल्प नहीं आ रहा है। ऐसे में दोनों दस्तावेज लोगों को डाक के जरिए ही मंगवाने पड़ रहे हैं। आरटीओ राजेन्द्र वर्मा का कहना है कि लोगों की सुहूलियत को देखते हुए यह व्यवस्था लागू की है। रिन्यू और आरसी में भी जल्द राहत मिलेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned