scriptजयपुर का दंगल: कांग्रेस और भाजपा को चुनौती दे रहे हैं बागी | Jaipur's Dangal: Rebels are challenging Congress and BJP | Patrika News

जयपुर का दंगल: कांग्रेस और भाजपा को चुनौती दे रहे हैं बागी

locationजयपुरPublished: Aug 26, 2021 09:46:25 am

Submitted by:

rahul

जयपुर जिले में भी पंचायत चुनाव का पहला दौर शुरु हो गया है।

jaipur

voting

जयपुर। जयपुर जिले में भी पंचायत चुनाव का पहला दौर शुरु हो गया है। आज 161 पंचायत समिति सदस्य और 18 जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान चल रहा है। मतदान के लिए मतदाता अपने अपने केन्द्रों पर पहुंच कर वोट डाल रहे हैं। मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा और कोविड गाइडलाइन को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए है। मतदाताओं को भी सोशल डिस्टेसिंग के साथ वोट डालने को कहा जा रहा हैं ताकि ज्यादा भीडभाड न हो सके।जयपुर जिले में वैसे तो कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला हैं लेकिन कई वार्डो में बागी भी दोनों दलों को चुनौती दे रहे हैं।
इन पंचायत समितियों में चुनाव — जयपुर में कोटपूतली, पावटा, शाहपुरा, विराटनगर, जालसू, आमेर और झोटवाड़ा पंचायत समितियों के 1024 मतदान केन्द्रों पर 8 लाख 11 हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। प्रथम चरण में आने वाली सात पंचायत समितियों में 214 ग्राम पंचायतों के 4 लाख 27 हजार से अधिक पुरुष मतदाता एवं 3 लाख 83 हजार से अधिक महिला मतदाता हैं। इन क्षेत्रों में स्वतंत्र चुनाव प्रक्रिया के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल भी लगाया गया है। मतदान केन्द्रों पर कोविड प्रोटोकॉल की पालना के साथ ही रोशनी, पेयजल, छाया, शौचालय सहित सभी आधारभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जा चुकी हैं।
एक-एक निर्वाचन क्षेत्र में मतदान स्थगित
चुनाव आयोग ने सम्बन्धित प्रकरण में सुनवाई उच्च न्यायालय में होने के कारण पंचायत समिति जालसू के निर्वाचन क्षेत्र 9 के सदस्य पद के लिए मतदान को स्थगित कर दिया गया है।इसी प्रकार विराटनगर के निर्वाचन क्षेत्र संख्या-12 के सदस्य के चुनाव को भी स्थगित कर दिया है।
सम्बन्धित निर्वाचन क्षेत्रों में अवकाश

मतदान को देखते हुए पंचायत समितियों कोटपूतली, पावटा, शाहपुरा, विराटनगर, जालसू, आमेर और झोटवाड़ा के निर्वाचन क्षेत्र में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। औद्योगिक एवं वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में नियोजकों को उनके संस्थानों में कार्यरत कामगारों एवं आकस्मिक कामगारों को सवैतनिक अवकाश देय होगा। साथ ही पुनर्मतदान की स्थिति में जहां भी पुनर्मतदान होगा उस मतदान क्षेत्र या क्षेत्रों में पुनर्मतदान की तिथि को भी सार्वजनिक अवकाश लागू होगा।
सूखा दिवस घोषित
मतदान दिवस पर सभी पंचायत समिति क्षेत्र एवं उनके 5 किलोमीटर की परिधि में सूखा दिवस रहेगा। कोटपूतली, पावटा, शाहजहांपुर, विराटनगर, जालसू, आमेर एवं झोटवाड़ा पंचायत समिति क्षेत्र में इस आदेश की पालना सुनिश्चित की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो