scriptराजधानी की पहली नॉन मोटरराइज़्ड व्हीकल लेन.. यदि आप मोटरगाड़ी पर सवार हैं, तो इस हरी पट्टी पर न चलें | jaipur s first non motorized vehicle lane | Patrika News

राजधानी की पहली नॉन मोटरराइज़्ड व्हीकल लेन.. यदि आप मोटरगाड़ी पर सवार हैं, तो इस हरी पट्टी पर न चलें

locationजयपुरPublished: Apr 24, 2019 01:55:31 am

Submitted by:

abdul bari

किशनपोल बाजार को स्मार्ट बनाने के चल रहे कार्य के तहत मंगलवार से यहां ‘नॉन मोटरराइड वीकल लेन’बनाने की शुरुआत हुई।

'नॉन मोटरराइड वीकल लेन'

राजधानी की पहली नॉन मोटरराइज़्ड व्हीकल लेन.. यदि आप मोटरगाड़ी पर सवार हैं, तो इस हरी पट्टी पर न चलें

जयपुर.
अगर आप किशनपोल बाजार से गुजर रहे हैं और मोटरगाड़ी पर सवार हैं तो कृपया इस हरी लेन पर न चलें। यह लेन मोटरगाड़ी के लिए नहीं, बिना मोटर वाली गाड़ी (रिक्शा, साइकल, इलेक्ट्रिक बाइक आदि) के लिए है। मोटर वाले वाहन इस पट्टी पर न तो चलाएं, न खड़े करें।
किशनपोल बाजार को स्मार्ट बनाने के चल रहे कार्य के तहत मंगलवार से यहां ‘नॉन मोटरराइड वीकल लेन’बनाने की शुरुआत हुई। शहर में यह पहली ऐसी लेन है, जहां बिना मोटर वाली गाडिय़ां चल सकेंगी। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अधिकारियों के अनुसार यह लेन बाजार में दोनों मार्गों पर बनेगी, जो 2.2 मीटर चौड़ी होगी। 
हालांकि परेशानी अभी बाकी है
किशनपोल बाजार में फुटपाथ से लेकर पार्किंग तक जगह-जगह अतिक्रमण हैं। ज्यादातर दुकानों का सामान बाहर फुटपाथ तक पसरा रहता है। बरामदे भी ऐसे ही कब्जों के शिकार हो रहे हैं। बरामदों के बाद पार्किंग है, उसके बाद यह पट्टी बनाई गई है। पार्किंग के लिए वाहनों की आवाजाही होगी तो इस पट्टी पर चलने वाले वाहन चालकों को दिक्कत होगी। रह-रहकर जाम की स्थिति भी बनेगी। इसी कारण ऐसी पट्टी का लोगों ने विरोध किया था।
ऐसे किया विभाजन
– 1.8 मीटर चौड़ा फुटपाथ
– 2.3 मीटर जगह पार्किंग के लिए
– 2.2 मीटर जगह नॉन मोटराइड वीकल के लिए
– 7.0 मीटर चौड़ी सड़क सामान्य यातायात के लिए

इनका कहना है..
शुरुआत कर रहे हैं, सभी बाजारों में ऐसी लेन बन जाएगी तो राहत महसूस होगी। नगर निगम और यातायात पुलिस के साथ बैठक कर लोगों से समझाइश करेंगे।
-आलोक रंजन, सीईओ स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

ट्रेंडिंग वीडियो