जयपुर की मसाला फैक्ट्री में लगी भीषण आग, जलकर सब कुछ हुआ खाक

प्लास्टिक के दाने और मसाला बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आग लगने से लाखों का माल जलकर खाक हो गया। फैक्ट्री में लगी आग को बुझाने के लिए कुछ कर्मचारियों ने कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो सके

राजधनी के विश्वकर्मा थाना इलाके में रोड नंबर 18 पर स्थिति गुरुवार शाम एक प्लास्टिक के दाने और मसाला बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आग लगने से लाखों का माल जलकर खाक हो गया। फैक्ट्री में लगी आग को बुझाने के लिए कुछ कर्मचारियों ने कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो सके और तुरंत कंट्रोल रूम में सूचना दी। जहां सूचना पर विश्वकर्मा थाना पुलिस और दमकल की एक दर्जन से अधिक गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया। फिलहाल 2 घंटे की बारी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया आग लगने के कारण आसमान में धुए का गुब्बारा छा गया जिससे लोगों को सांस लेने में काफी तकलीफ हुई और आंखों में लोगों के जलन हुई। विश्वकर्मा थाना प्रभारी मांगीलाल बिश्नोई ने बताया कि विश्वकर्मा क्षेत्र के रोड नंबर 18 के पास प्लास्टिक दाना बनाने वाली फैक्ट्री है जहां फैक्ट्री के दो हिस्से बने हुए थे जहां एक हिस्से में प्लास्टिक के दाने बनते थे और दूसरे हिस्से में मिर्च मसालोंं की पिसाई होती थी वहीं आग लग गई। फैक्ट्री का नाम हरि बोल इंडस्ट्रीज है। और मालिक अश्वनी अग्रवाल है जहां,फैक्ट्री में अचानक शाम को आग लग गई और आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और आग पूरी फैक्ट्री को अपने आगोश में ले लिया फैक्ट्री के कर्मचारियों ने आग को बुझाने की कोशिश की। लेकिन, आग एकदम से भड़क गई आग भड़कने के साथ ही तुरंत दमकल को सूचना दी गई जिसके बाद करीब एक दर्जन से अधिक गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया जा सका। फैक्ट्री में रखी सारी मशीने और कच्चा माल जलकर खाक हो गया है। वहीं पुलिस ने पूरे इलाके की विद्युत सप्लाई भी बंद करवाई। पुलिस के मुताबिक विश्वकर्मा क्षेत्र के रोड नंबर 18 इलाके में स्थित दाने वह मसाला बनाने की फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. आग लगते ही फैक्ट्री में अफरा-तफरी मच गई. तुरंत फैक्ट्री के मेन गेट से काम कर रहे मजदूर बाहर दौड़े. फैक्ट्री में प्लास्टिक होने की वजह से आग काफी तेजी से फैली. काली धुंए पूरे इलाके में फैल गया जिससे आसपास रहने वाले लोगों में अफरा-तफरी का माहौल फैल गया। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में फायर सिस्टम नहीं है बता दें कि विश्वकर्मा इंडस्ट्रीयल इलाका है लेकिन कई फैक्ट्रियों में फायर सिस्टम नहीं है इसकी वजह से आए दिन फैक्ट्रियों में आग लगती रहती है यहां पर भी फैक्ट्री के आसपास कई फैक्ट्रियां थी, समय रहते हुए पुलिस और फायर बिग्रेड कर्मचारी मौके पर पहुंचे और आसपास की फैक्ट्रियों को बचा लिया ऐसे में एक बड़ी घटना हो सकती थी. फिलहाल आग लगने की असल वजह का पता नहीं चल पाया है. फिलहाल पुलिस ने फैक्ट्री तक जाने वाले रास्तों को बंद कर दिया है और जांच की जा रही है.

Dinesh Gautam Desk
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned