scriptजयपुर के वत्सल का Google Summer Of Codes में हुआ चयन, ऑर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स पर होगा काम | Jaipur's Vatsal Kulshreshtha selected in Google Summer of Codes | Patrika News

जयपुर के वत्सल का Google Summer Of Codes में हुआ चयन, ऑर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स पर होगा काम

locationजयपुरPublished: May 20, 2020 01:51:46 pm

Submitted by:

Nakul Devarshi

Jaipur’s Vatsal Kulshreshtha selected in Google Summer of Codes : जयपुर के वत्सल का गूगल समर ऑफ़ कोड्ज़ में हुआ चयन, ऑर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स पर होगा काम

Jaipur's Vatsal Kulshreshtha selected in Google Summer of Codes
जयपुर।

पूरी दुनिया में सॉफ़्टवेयर की जानी मानी और मशहूर कम्पनी Google के वार्षिक कार्यक्रम GSoC (गूगल समर ऑफ़ कोड्ज़) सॉफ़्टवेयर डवलपमेंट प्रतियोगिता में जयपुर के वत्सल कुलश्रेष्ठ का चयन किया गया है। वत्सल का चयन गूगल द्वारा एक ऑर्गनायज़ेशन मेंटॉर के रूप में किया गया है। गौरतलब है कि वत्सल को भारत में एपल के सबसे कम उम्र के सॉफ़्टवेयर डवलपर के रूप जाना जाता है।

वत्सल कुलश्रेष्ठ फिलहाल चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में ऑर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स के द्वितीय वर्ष (चौथे सेमिस्टर) के छात्र हैं। 19 मई को वत्सल के चयन के बाद चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी प्रशाशन द्वारा बधाई भी दी गई है।


वत्सल ने ‘पत्रिका’ से बातचीत में बताया कि भविष्य में अब वे अपने बड़े भाई के साथ मिलकर अलज़ाइमर डिज़ीज़ को रोकने के लिए ऑर्टिफ़िशल इंटेलिजेन्स की नई-नई तकनीक द्वारा कैसे उसका बचाव किया जा सकता है, इस पर काम करने का इच्छुक हैं।
‘एपल’ के साथ भी रहा जुड़ाव

जयपुर के वत्सल, अमरीका के केलिफ़ोर्निया स्थित विश्व की नम्बर एक कम्पनी ‘apple’ के साथ भी जुड़े रहे। दरअसल, वे सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स को नई टेक्नॉलोजी द्वारा अपनी ऐप्लिकेशन को बेहतर बनाने के लिए बैंगलौर में आयोजित ट्रेनिंग में शामिल रहे। वे भारत में ‘apple’ के सबसे कम उम्र के सर्टिफ़ायड सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स में से एक हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो