jaipur's young shooter manini kaushik won gold medal with world record - Jaipur News in Hindi - जयपुर की मानिनी कौशिक का स्वर्ण पदक पर निशाना, विश्व रिकॉर्ड भी बनाया | Patrika Hindi News

जयपुर की मानिनी कौशिक का स्वर्ण पदक पर निशाना, विश्व रिकॉर्ड भी बनाया

जयपुर की मानिनी कौशिक का स्वर्ण पदक पर निशाना, विश्व रिकॉर्ड भी बनाया

Mridula Sharma | Publish: Sep, 07 2018 03:03:00 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

एक दिन पहले मानवादित्य सिंह राठौड़, विवान कपूर और अली अमन की जूनियर ट्रेप टीम ने जीता था रजत पदक

जयपुर. राजस्थान के मानवादित्य सिंह राठौड़, विवान कपूर और अली अमन के कोरिया के चांगवाल में चल रही आईएसएसएफ विश्व निशानेबाजी चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने के अगले ही दिन प्रदेश को एक और खुशी मिली है। जयपुर की ही मानिनी कौशिक ने शुक्रवार को विश्व चैम्पियनशिप में विश्व रिकॉर्ड के साथ 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम कर देश और प्रदेश को जश्न मनाने का मौका दे दिया।

 

भारतीय महिला टीम ने विश्व रिकॉर्ड बनाते हुये स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में एलावेनिल वलारिवम का 631, श्रेया अग्रवाल का 628.5 और मानिनी कौशिक का 621.2 का स्कोर रहा और उन्होंने कुल 1880.7 के स्कोर के साथ टीम स्वर्ण जीत लिया। जूनियर विश्व कप स्वर्ण विजेता एलावेनिल ने जूनियर विश्व रिकॉर्ड भी बनाया।

 

17 साल के हजारिका का भी रिकॉर्ड
इस बीच भारत के ह्दय हजारिका ने पुरूषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। हजारिका 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में क्वालीफाई करने वाले एकमात्र भारतीय रहे, जिन्होंने क्वालीफिकेशन में कुल 627.3 के स्कोर के साथ फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल में 17 साल के हजारिका और ईरान के मोहम्मद आमिर नेकोनाम 250.1 के स्कोर के साथ संयुक्त रूप से बराबरी पर थे, लेकिन भारतीय निशानेबाज ने शूटऑफ में स्वर्ण अपने नाम किया। ईरानी खिलाड़ी को रजत पदक से संतोष करना पड़ा, जबकि रूस के ग्रिगोरी शामाकोव ने कांस्य जीता।

 

संजीव राजपूत ने किया निराश
पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशन स्पर्धा में हालांकि निराशा हाथ लगी जहां कोई भी भारतीय निशानेबाज फाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर सका। एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता संजीव राजपूत 1158 के स्कोर के साथ फील्ड में 58वें नंबर पर रहे। स्वप्निल कुसाले 1161 के स्कोर के साथ 55वें और अखिल श्योरण 1167 के स्कोर के साथ 44वें पायदान पर रहे। तीनों भारतीय खिलाडिय़ों की टीम ने कुल 3503 का स्कोर हासिल किया और टीम स्पर्धा में 11वें नंबर पर रहे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned