script3 दिसंबर से छठवें जयपुर रंग महोत्सव की होगी शुरुआत, तो इन कलाकारों का दिखेगा खास अंदाज | Jaipur Theater Festival 2017 Schedule in Hindi | Patrika News

3 दिसंबर से छठवें जयपुर रंग महोत्सव की होगी शुरुआत, तो इन कलाकारों का दिखेगा खास अंदाज

locationजयपुरPublished: Nov 25, 2017 04:50:09 pm

इससे पहले परेश रावल, हिमानी शिवपुरी, अयूब जीशान, कुमुद मिश्रा, राकेश बेदी जैसे कई मशहूर रंगकर्मी नाटकों का मंचन यहां कर चुके हैं।

Jaipur Theater Festival in 2017
जयपुर थिएटर फेस्टिवल (जयरंगम) की शुरुआत 3 दिसम्बर से शहर में होने जा रहा है, जो 10 दिसंबर तक चलेगा। वहीं इस फेस्टिवल के दौरान देशभर के कई थियेटर ग्रुप्स द्वारा नाटकों का मंचन भी किया जाएगा। जो अपने आप में खास होगा। बता दें कि देशभर में जहां रंग मंच की दुनिया में ‘भारत रंग महोत्सव’ और ‘पृथ्वी थिएटर फेस्टिवल” जितना मशहूर है उतना ही जयरंगम भी अपने कला प्रदर्शनी के लिए पूरे देश में जाना जाता है। जयरंगम का आयोजन 2012 से किया जा रहा हैं। जबकि 5 साल की छोटी अवधि के दौरान ही जयरंगम देश के प्रतिष्ठित थिएटर फेस्टिवल्स में अपनी जगह बनाने में सफल रहा है।
फेस्टिवल के दौरान इन नाटकों का होगा मंचन-

जयरंगम की शुरुआत ‘अभिनय रंग मंच ग्रुप’ के नाटक ‘थिएटरवाला’ से होगा, जिसका निर्देशन मनीष जोशी ने किया हैं। वहीं जयरंगम में प्रसिद्ध रंगकर्मी और अभिनेता मकरंद देशपांडे के नाटक ‘जोक’ वहीं अतुल कौशिक द्वारा ‘चक्रव्यूह’ नाटक और प्रिज्म थिएटर ग्रुप के नाटक ‘खिड़की’ जैसे मशहूर नाटकों का मंचन किया जायेगा। इस फेस्टिवल के दौरान जयपुर के अभिषेक गोस्वामी द्वारा निर्देशित ‘गगन दमामा बाजियो’ रूचि भार्गव द्वारा ‘सारी रात और ज़फर खान द्वारा ‘अग्नि और बरखा’ जैसे नाटकों का मंचन किया जायेगा।
यह भी पढ़ें

Photos: ‘मौत‘ से पहले चेतन की ‘सेल्फी‘- मौत से पहले ये सब हुआ चेतन के साथ!

जयरंगम में दिखेगा इनका जादू-

गौरतलब है कि इससे पहले परेश रावल , हिमानी शिवपुरी, अयूब जीशान, कुमुद मिश्रा, राकेश बेदी जैसे कई मशहूर रंगकर्मी और अभिनेता अपने नाटकों का मंचन जयरंगम में कर चुके हैं। इस बार जयरंगम में मशहूर नाटक ‘नट सम्राट’ का आयोजन भी किया जायेगा। इस नाटक का मंचन एकरंग थिएटर सोसायटी, भोपाल द्वारा किया जायेगा। इस थिएटर फेस्टिवल के दौरान इन सभी नाटकों का मंचन रविंद्र मंच पर किया जायेगा।
यह भी पढ़ें

12वीं की किताब में पढ़ाया जा रहा, राणा ने खिलजी को दिखाया दर्पण में पद्मिनी का प्रतिबिम्ब

जयरंगम में न केवल नाटकों का मंचन होता है, बल्कि ‘रंग संवाद’ का भी आयोजन किया जाता है। जिसमें अलग-अलग प्रदेशों से आए कलाकारों से थिएटर और रंग कर्म से जुड़ी बातों पर चर्चा की जाती है। अबकी बार रंग संवाद के दौरान ‘थिएटर माय जर्नी-मेरा सफर’ के तहत मकरंद देशपांडे अपने थिएटर में अब तक के अनुभव और विचार साझा करेंगे। वहीं ‘एक्टर इज किंग’ विषय पर रंजीत कपूर और अालोक चटर्जी से चर्चा की जाएगी।
जयरंगम में होने वाले कार्यक्रमों की सूची-

Jaipur Theater Festival in 2017
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो