scriptजयपुर ने कायम की मिसाल, स्वास्थ्य रैंकिंग में 24 पायदान की लगाई छलांग, तीसरे नम्बर पर पहुंचा | jaipur third position in health system ranking in the precedent news | Patrika News

जयपुर ने कायम की मिसाल, स्वास्थ्य रैंकिंग में 24 पायदान की लगाई छलांग, तीसरे नम्बर पर पहुंचा

locationजयपुरPublished: Sep 24, 2019 10:39:11 pm

मिसाल स्वास्थ्य रैंकिंग: बड़े अस्पतालों ने दी रिपोर्ट तो बदले हाल, जयपुर ने लगाई 24 पायदान की छलांग, तीसरे पर आया

jaipur

जयपुर ने कायम की मिसाल, स्वास्थ्य रैंकिंग में 24 पायदान की लगाई छलांग, तीसरे नम्बर पर पहुंचा

विकास जैन / जयपुर. चिकित्सा विभाग की ओर से हर माह जारी की जाने वाली ‘मिसाल जिला स्वास्थ्य’ रैंकिंग में जयपुर ने पहली बार पहले तीन पायदानों में स्थान बनाया है। जयपुर प्रथम को अगस्त की रैंकिंग में तीसरा स्थान मिला है। जुलाई में जयपुर जिला 27 वें नंबर पर था। बताया जा रहा है कि पहली बार जयपुर के बड़े अस्पतालों महिला चिकित्सालय सांगानेरी गेट और चांदपोल स्थित जनाना अस्पताल से आंकड़े मिलना शुरू हुए, इसके बाद जिले ने यह रफ्तार पकड़ी है। जयपुर द्वितीय अभी भी 19वें स्थान पर है। जुलाई में जयपुर द्वितीय को दूसरा स्थान मिला था। इस बार सीकर जिला पहले तथा धौलपुर दूसरे नंबर पर रहा।
इन मापदंडों से आगे बढ़ा जयपुर प्रथम

– सभी सीएचसी, पीएचसी और सब सेंटर तक चिकित्सक एवं स्टाफ की उपस्थिति सुनिश्चित करने का प्रयास किया जिससे मरिजों को सुविधा समय पर मिलने लगी और रिपोर्टिंग समय पर प्राप्त हुई।
– सीएमएचओ स्तर से लेकर सब सेंटर तक रोजाना सभी बिंदुओं पर संपर्क कर रिपोर्टिंग कराई गई। सभी शाखाओं का समन्वय स्थापित किया गया। सभी चिकित्सकों को प्रोत्साहित किया गया, जिससे समय पर रिपोर्ट होने लगी।
– अस्पताल, जनाना, महिला और जेकेलोन चिकित्सालय से भी रिपोर्ट प्राप्त होने लगी है

– राज्य सरकार की मुफ्त दवा, जांच योजना की उपलब्धता सुनिश्चित की गई और प्रति दिन मोनिटरिंग की गई।
पत्रिका ने उठाया था बड़े अस्पतालों से आंकड़े नहीं मिलने का मामला

राजस्थान पत्रिका ने जनसंख्या दिवस के उपलक्ष्य में चिकित्सा विभाग की ओर से किए गए पुरस्कार वितरण में जयपुर जिले को कोई अवार्ड नहीं मिलने पर जयपुर जिला कलक्टर से सवाल जवाब किए थे। जिसमें उन्होंने कहा था कि जयपुर को बड़े अस्पताल आंकड़े ही नहीं देते। ऐसे में जयपुर जिला स्वास्थ्य रैंकिंग में पिछड़ता है। जयपुर सीएमएचओ ने भी यही कारण बताए थे।
रिपोर्टिंग सिस्टम बेहतर हुआ
इस बार हमें बड़े अस्पतालों से भी आंकड़े मिले हैं। साथ ही निचले स्तर से भी रिपोर्टिंग सिस्टम को हमने बेहतर किया है। जिससे जयपुर जिला प्रथम की स्थिति में सुधार हुआ है।
डॉ.नरोत्तम शर्मा, सीएमएचओ, जयपुर प्रथम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो