scriptJAIPUR TIBETAN MARKET MANSAROVAR INAUGURATE | अब यहां साल भर खरीदिए ऊनी कपड़े | Patrika News

अब यहां साल भर खरीदिए ऊनी कपड़े

मानसरोवर में झूलेलाल मार्केट में बुधवार से तिब्बति मार्केट (Tibetan market) शुरू हो गया है। इसका शुभारंभ नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने किया। इसके साथ ही बाजार में सर्दी के लिए ऊनी कपड़ों की बिक्री शुरू हो गई है। राजस्थान हाउसिंग बोर्ड (Rajasthan Housing Board) ने यहां 266 दुकानें तिब्बति शरणार्थियों को आवंटित की है। मार्केट के शुभारंभ के मौके पर स्थानीय विधायक अशोक लाहोटी व यूडीएच सचिव कुंजीलाल मीना भी मौजूद रहे।

जयपुर

Updated: November 17, 2021 08:51:36 pm

अब यहां साल भर खरीदिए ऊनी कपड़े
— मानसरोवर में तिब्बति मार्केट शुरू, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने किया शुभारंभ

जयपुर। मानसरोवर में झूलेलाल मार्केट में बुधवार से तिब्बति मार्केट (Tibetan market) शुरू हो गया है। इसका शुभारंभ नगरीय विकास एवं आवासन मंत्री शांति धारीवाल ने किया। इसके साथ ही बाजार में सर्दी के लिए ऊनी कपड़ों की बिक्री शुरू हो गई है। राजस्थान हाउसिंग बोर्ड (Rajasthan Housing Board) ने यहां 266 दुकानें तिब्बति शरणार्थियों को आवंटित की है। मार्केट के शुभारंभ के मौके पर स्थानीय विधायक अशोक लाहोटी व यूडीएच सचिव कुंजीलाल मीना भी मौजूद रहे।
अब यहां साल भर खरीदिए ऊनी कपड़े
अब यहां साल भर खरीदिए ऊनी कपड़े
यूडीएच मंत्री धारीवाल ने कहा कि यह वही मार्केट है, जिसको गत सरकार ने बिना किसी प्लानिंग के 13 साल पहले बना दिया। 13 साल तक इसकी तरफ किसी ने ध्यान नहीं दिया। 13 साल तक इन दुकानों को खरीदने के लिये कोई नहीं आया। जिनकों मण्डल ने यहां दुकानें आवंटित की, उन्होंने भी अपने आवंटन निरस्त करा लिए। अब इस मार्केट की कमियों को दूर कर दुकानों का निस्तारण कर मण्डल ने 22 करोड़ रूपये का राजस्व अर्जित किया है।
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि मंडल ने मार्केट में 266 दुकानें तिब्बति शरणार्थियों को आवंटित की है। अब यहां सालभर लोगों को सर्दी के ऊनी कपड़े मिल सकेंगे। तिब्बति शरणार्थी एसोसिएशन की अध्यक्ष अध्यक्ष ल्हामो ने बताया कि बीते 40 सालों से तिब्बती शरणार्थी ऊनी और गर्म कपड़ों के व्यापार के लिए जयपुर आ रहे हैं, लेकिन व्यापार के लिए उन्हें कोई स्थान विशेष आवंटित नहीं होने से खासी परेशानी का सामना करना पड़ता है। अब दुकानों के आवंटन से समस्या से मुक्ति मिली। जयपुर के लोगों को अब वर्ष भर उनी कपड़े भी मिल सकेंगे।
आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि मानसरोवर में लघु व्यवसाइयों के लिए 450 दुकानें बनाई गई। 13 साल में इन दुकानों के निस्तारण के लिए कई प्रयास किए गए, लेकिन इनका निस्तारण नहीं हो सका। मंडल की पहल पर इन दुकानों में से 266 दुकानों को तिब्बती रिफ्यूजी होजरी रेडीमेड सेलर यूनियन को आवंटित किया गया, जो दुकानें शेष रह गई थीं, उन्हें स्थानीय लोगों को उपलब्ध करवाया गया। खास बात यह है कि इन दुकानों को मंडल की ओर से वर्ष 2014 की आरक्षित स्थिर दर पर पांच वर्ष की मासिक किस्त पर उपलब्ध कराई गई हैं। आवासन आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि यह मार्केट 13 वर्ष से बंद पड़ा था, इसलिए यहां की दुकानें खंडहर में तब्दील होती जा रही थी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM Modi, ग्लोबल सर्वे में बाइडेन और ट्रूडो जैसे दिग्गजों को पछाड़ाCorona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरदिल्ली में घटते कोरोना मामलों के बीच वीकेंड कर्फ्यू हटाने का फैसला, CM अरविन्द केजरीवाल ने उपराज्यपाल को भेजा पत्र50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करPariksha Pe Charcha 2022: छात्र, शिक्षक अब 27 जनवरी तक कर सकते हैं आवेदनबोर्ड का नया कदम, परीक्षा के पहले भी होगा परीक्षार्थियों का टेस्टआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.