scriptजयपुर से रामेश्वरम् के लिए निशुल्क तीर्थ यात्रा, पहली ट्रेन से 680 यात्री रवाना | Jaipur To Rameshwaram Free Tirth Yatra Senior Citizen Tirth Yatra | Patrika News
जयपुर

जयपुर से रामेश्वरम् के लिए निशुल्क तीर्थ यात्रा, पहली ट्रेन से 680 यात्री रवाना

Rameshwaram Free Tirth Yatra सरकार अब बुजुर्गों केा फ्री में तीर्थ स्थलों को यात्रा करवा रही है। कोविड के चलते दो साल बाद 680 वरिष्ठ नागरिक रामेश्वरम् के लिए रवाना हुए।

जयपुरSep 30, 2022 / 07:05 pm

Girraj Sharma

जयपुर से रामेश्वरम् के लिए निशुल्क तीर्थ यात्रा, पहली ट्रेन से 680 यात्री रवाना

जयपुर से रामेश्वरम् के लिए निशुल्क तीर्थ यात्रा, पहली ट्रेन से 680 यात्री रवाना

Rameshwaram Free Tirth Yatra जयपुर। कोविड के चलते दो साल बाद आज 680 वरिष्ठ नागरिक रामेश्वरम् के लिए रवाना हुए। देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने जयपुर के दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन से वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के यात्रियों की ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान मंत्री ने तीर्थयात्रियों के पैर छूकर और आशीर्वाद लेकर सुखद यात्रा की मनोकामना की। वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा की पहली ट्रेन जयपुर से रामेश्वरम्-मदुरई के लिए रवाना हुई।

राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत वरिष्ठ नागरिक रामेश्वरम् के लिए रवाना हुए। इससे पहले सभी यात्रियों को देवस्थान विभाग ने सुबह ही रेलवे स्टेशन पर बुला लिया, जयपुर से 680 यात्री रामेश्वरम् के लिए रवाना हुए। पहली ट्रेन से तीन जिलों (जयपुर, सवाईमाधोपुर और बारां) से 900 से ज्यादा यात्री रामेश्वरम की यात्रा कर रहे हैं। देवस्थान विभाग के अधिकारियों के अनुसार यह ट्रेन 2 अक्टूबर शाम को रामेश्वरम् पहुंचेगी। यात्री 3 अक्टूबर केा रामेश्वरम् के दर्शन करेंगेे। इसके बाद 4 अक्टूबर को यात्री वापसी करेंगे, जो 7 अक्टूबर को वापस जयपुर पहुंचेंगे।

 

यह भी पढ़े: बुजुर्गों को राजस्थान सरकार का तोहफा, अब फ्री में करेंगे यात्रा

जयपुर पहुंचे यात्री
पहली ट्रेन में रामेश्वरम् जाने वाले जयपुर जिले के यात्री दुर्गापुरा रेलवे स्टेशन पहुंच गए है। इन यात्रियों की दस्तावेजों की जांच की गई। यात्रियों के साथ उनके परिजन भी रेलवे स्टेशन पहुंचे है। अलसुबह से ही यात्री रेलवे स्टेशन पर पहुंचने शुरू हो गए। हालांकि देवस्थान विभाग ने इन सभी यात्रियों को तीन-चार दिन पहले ही फोन पर सूचना दे दी।

दूसरी ट्रेन जगन्नाथपुरी के लिए होगी रवाना
वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के तहत दूसरी ट्रेन जगन्नाथपुरी के लिए रवाना होगी, यह ट्रेन दशहरे के बाद जाएंगी। इसमें भी 991 वरिष्ठ नागरिकों को तीर्थ यात्रा पर भेजा जाएगा।

यहां की करवाएंगे यात्रा
वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2022 में रामेश्वरम्-मदुरई, जगन्नाथपुरी, तिरूपति, द्वारकापुरी-सोमनाथ, वैष्णोदेवी-अमृतसर, प्रयागराज-वाराणसी, मथुरा-वृंदावन, सम्मेदशिखर-पावापुरी, उज्जैन-ओमकारेश्वर, गंगासागर, कामाख्या, हरिद्वार-ऋषिकेश, बिहारशरीफ, बेलनकानी (तमिलनाडू) की यात्रा की जा सकेगी। तीर्थ यात्रा रेल का सामान्य प्रस्थान स्थल जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर, बीकानेर व अजमेर से रहेगा।

Home / Jaipur / जयपुर से रामेश्वरम् के लिए निशुल्क तीर्थ यात्रा, पहली ट्रेन से 680 यात्री रवाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो