script

विजय दशमी पर्व आज, दशानन के दंभ का होगा अंत, जानें जयपुर में कहां धू-धू कर जलेगा रावण

locationजयपुरPublished: Sep 30, 2017 10:22:00 am

Submitted by:

rajesh walia

विजय दशमी के दिन शहर के चारों कोनों में दशहरा पर्व और रावण दहन के कार्यक्रम पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा।

dashanan end
जयपुर

राजस्थान पत्रिका के तत्वावधान में शनिवार को विजय दशमी के दिन शहर के चारों कोनों में दशहरा पर्व और रावण दहन के कार्यक्रम पूरे उत्साह के साथ मनाया जाएगा। इस दिन सभी कार्यक्रमों में कई तरह के आकर्षण रहेंगे जिनमें टीवी और सिने जगत से जुड़े कलाकार शिरकत करेंगे।
आदर्शनगर : जीत का जश्न होगा खास

रावण दहन: शाम 7 बजे
आदर्शनगर दशहरा मैदान में राजस्थान पत्रिका के संयुक्त तत्वावधान में श्री राम मंदिर प्रन्यास, सनातन धर्म सभा की ओर से 108 फुट के रावण और 90 फुट के मेघनाद के पुतलों का दहन किया जाएगा। दहन के समय रावण की गर्जना भी दर्शकों को सुनाई देगी। समिति के सचिव अनिल खुराना ने बताया कि विजय दशमी के दिन दोपहर ढाई बजे राम मन्दिर से शोभायात्रा रवाना होगी तथा आदर्शनगर, राजापार्क व जवाहर नगर के मुख्य मार्गों से होकर शाम साढ़े 6 बजे दशहरा मैदान पहुंचेगी। इस अवसर पर सदैव की भांति पत्रिका की ओर से भव्य आतिशबाजी होगी। आतिश बाजी के दौरान पूरा आसमान रोशनी से नहा उठेगा, अशरफियों की बरसात होगी, नीले रंग के आसमान में सफेद रंगी की डॉलफिन मछलियां तैरती नज़र आएंगी और हरे रंग के मेंढक फुदकते दिखलाई देंगे। साथ ही स्टॉल, झूले व अन्य आकर्षण भी रहेंगे। समारोह के मुख्य अतिथि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ तथा विधायक अशोक परनामी रहेंगे तथा अध्यक्षता सांसद रामचरण बोहरा करेंगे। विशिष्ट अतिथि महापौर अशोक लाहोटी होंगे।
मानसरोवर: बॉलीवुड कलाकार रहेंगे आकर्षण

रावण दहन: रात 10 बजे
मानसरोवर में राजस्थान पत्रिका के बैनर तले सदï्भावना फाउंडेशन की ओर से मानसरोवर के अरावली मार्ग, शिप्रा पथा कॉर्नर पर आयोजित दो दिवसीय सदïï्भावना दशहरा मेले की शुुरुआत शुक्रवार को गणेश पूजन व दीप प्रज्वलन से हुई। इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए। संयोजक मनोज पांडेय ने बताया कि इनमें अपनी नई फिल्म हमारा तिरंगा के प्रमोशन को लेकर आए अशमित पटेल, राहुल देव, मिलिन्द सोमन, विजय राज, शीतल शाह और खुश्बु गुप्ता अपने फैंस से रूबरू होंगे। एंकर अजीत सिंह और मीत अपनी मखमली आवाज का जादू बिखेरेंगेे। इंडियन आइडल फेम पीयूष पंवार, सिंगर राहुल रंजन तथा प्रतीक्षा कुलश्रेष्ठ अपनी प्रस्तुतियां देंगे। इस अवसर पर 70 फीट के रावण के पुतले का दहन होगा तथा भव्य आतिशबाजी होगी। लोगों की सुविधा के लिए बड़ी साइज की एलईडी स्क्रीन्स भी लगाई गई हैं।
नोट : मानसरोवर के उद्घाटन की फोटो जाएगी

शास्त्रीनगर : खास रहेंगे मनोरंजन के साधन
रावण दहन: रात 9.30 बजे

शास्त्रीनगर के राष्ट्रपति मैदान में हर वर्ष की भांति इस बार भी दशहरा मेला समिति की ओर राजस्थान पत्रिका के तत्वावधान में विशाल दशहरा मेले का आयोजन होगा। समिति के अध्यक्ष बाबू लाल नाटानी ने बताया कि मेले में 80 फीट के रावण के पुतले का दहन किया जाएगा। इस अवसर पर भव्य राम दरबार भी सजाया जाएगा। मेले में खाने पीने की स्टॉल्स, झूले व भव्य आतिशबाजी के साथ मनोरंजन के साधन आकर्षण का केन्द्र रहेंगे।
प्रतापनगर : कवियों ने जमाया महफिल में रंग, आज रावण बहाएगा खून के आंसू

राजस्थान पत्रिका के संयुक्त आयोजन में प्रतापनगर विकास समिति की ओर से सैक्टर 16 में कुम्भा मार्ग स्थित भैंरू जी सर्किल पर आयोजित दो दिवसीय दशहरा मेले के अन्र्तगत 29 सितम्बर को आयोजित कवि सम्मेलन में ओज के कवि विनीत चौहान, डॉ. प्रवीण शुक्ला, पूनम वर्मा, बुद्धिप्रकाश दाधीच, अब्दुल अय्यूब गौरी आदि कवियों ने देर रात तक चले कवि सम्मेलन में वीर रस, प्रेम, शृंगार और राजनीति पर कविताएं और गीत सुना कर उपस्थित श्रोताओं का दिल जीत लिया। मेले में शनिवार को पूजा, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। समिति के अध्यक्ष ओमप्रकाश बाहेती ने बताया कि मेले में खासतौर पर म्यूजि़क आर्केस्ट्रा संगीत की सुरलहरियां बिखेंरेगा और 80 फीट का रावण खून के आंसू बहाता दिखाई देगा। इससे पूर्व दोपहर को 51 कारों के साथ फिज़़ा कार रैली का आयोजन करके स्वदेशी अपनाने और चीन के उत्पादों का बहिष्कार करने के साथ मेले में हिस्सा लेने के संदेश को जन-जन तक पहुंचाया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो