Jaipur Violence: सीसीटीवी फुटेज से सामने आया जयपुर में हुए उपद्रव का माजरा, अब पुलिस उठा रही ऐसा कदम

Jaipur Violence: सीसीटीवी फुटेज से सामने आया जयपुर में हुए उपद्रव का माजरा, अब पुलिस उठा रही ऐसा कदम

Dinesh Saini | Updated: 15 Aug 2019, 10:01:20 AM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

Jaipur Violence: जयपुर के गंगापोल रावलजी का बाजार में मंगलवार रात उपद्रव ( Jaipur Violence ) मामले में पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज देखे। जिसमें पता चला कि 10 बजे सडक़ किनारे बैठे कुछ लडक़े बातें कर रहे थे...

जयपुर। जयपुर के गंगापोल रावलजी का बाजार में मंगलवार रात उपद्रव ( Jaipur Violence ) मामले में पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज देखे। जिसमें पता चला कि 10 बजे सडक़ किनारे बैठे कुछ लडक़े बातें कर रहे थे। इस दौरान धार्मिक झंडा लेकर बाइक पर जा रहे दो युवकों को रोक लिया। एकाएक माहौल गरमा गया और झगडऩे लगे। पहले से बैठे युवक वापस अपनी कॉलोनी की तरफ गए। फिर साथ में बड़ी संख्या में आए युवक पत्थर बरसाने लगे। दूसरी ओर पुलिस अधिकारियों ने अलग-अलग जगह फ्लैग मार्च भी किया। तनाव के चलते राजधानी के 15 थाना इलाकों में 24 घंटे और इंटरनेट पर रोक ( Internet Ban ) लगा दी गई है।

 

संदिग्ध हिरासत में ( Jaipur Communal Tension )
दो दिन में अलग-अलग जगह हुए उपद्रव के बाद पुलिस ने लगभग 100 लोगों को नामजद किया है। कई लोगों को हिरासत में लेकर सीसीटीवी फुटेज से मिलान कर रही है। मिलान होने पर उन्हें मुक दमों में और संदिग्धों को शांतिभंग में गिरफ्तार किया जाएगा। अफवाहों पर नियंत्रण के लिए अलग से साइबर सेल भी लगाई गई है। सेल ने अफवाह फैलाने वाले 12 जनों को पकड़ा है। कमिश्नर ने कहा कि भडक़ाऊ मैसेज या झूठी सूचना मिले तो पुलिस को सूचित करें।

 

35 से ज्यादा पकड़े
तीन थाना इलाकों में उपद्रव की सूचनाओं के बाद पुलिस ने इन इलाकों में भारी जाब्ता तैनात किया है। मंगलवार देर रात के बाद से शांति रही। शहर के 15 थाना इलाकों में धारा 144 अग्रिम आदेश तक जारी रहेगी। दो दिन में पुलिस ने 35 से ज्यादा लोगों को शांतिभंग व राजकार्य में बाधा के मामलों में गिरफ्तार किया है। वहीं उपद्रव के संबंध में पांच मामले अलग-अलग थानों में दर्ज किए गए हैं।

 

सुभाष चौक व रामगंज इलाके में कई जगह पर विवाद, झगड़े और पथराव ( Stones Pelting in Jaipur )
बवाल रात 10 बजे हुआ, जिसके 7-8 मिनट बाद पुलिस पहुंची तो भीड़ पीछे हट गई। 3 पुलिसकर्मी गाड़ी से निकले लेकिन उपद्रवियों ने फिर से पथराव शुरू कर दिया। कुछ देर में और पुलिसकर्मी आ गए लेकिन दोनों पक्ष पथराव करते रहे। सडक़ किनारे खड़े दोपहिया वाहनों में तोडफ़ोड़ करते रहे। यहां बवाल के बाद सुभाष चौक व रामगंज इलाके में कई जगह पर विवाद, झगड़े और पथराव की छिटपुट घटनाएं सामने आती रहीं।

 

लोगों ने बताई आंखों देखी
यादवेंद्र सिंह : रात दस बजे घर के बाहर खड़ा था। अचानक पत्थरबाजी शुरू हो गई। घर की छत पर कुछ लोगों ने पत्थरों से हमला कर दिया। एक पत्थर मेरे हाथ पर लगा। कार और घरों के शीशे तोड़ दिए। परिवार के सभी सदस्य रातभर घर में कैद रहे।

जीतू सेन : हमलावरों ने सरियों से घर की दीवार तोड़ दी, टिन शेड उखाड़ दिया। तब घर में मां, पत्नी और छह महीने की बच्ची थी। उपद्रव शुरू होते ही उन्होंने खुद को कमरे में बंद कर ताला लगा लिया। पुलिस के साथ जाकर परिवार को शिफ्ट किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned