बीसलपुर से 40 फीसदी पानी की होगी कटौती

जयपुर, अमजेर व टोंक की लाइफ लाइन बने बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam) में पानी की कम आवक हुई तो 40 फीसदी पानी की कटौती (water cut) होगी। इसमें जयपुर व टोंक के लिए 15—15 प्रतिशत और अजमेर के लिए 10 प्रतिशत कटौती होगी। जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता शहरी सीएम चौहान की अध्यक्षता में शुक्रवार को जयपुर, अजमेर और टोंक के अतिरिक्त मुख्य अभियंताओं के साथ हुई बैठक में यह तय किया गया।

By: Girraj Sharma

Published: 10 Sep 2021, 09:35 PM IST

बीसलपुर से 40 फीसदी पानी की होगी कटौती
— जयपुर व टोंक में 15—15 प्रतिशत और अजमेर 10 प्रतिशत की कटौती
— 15 सितंबर तक पानी की आवक नहीं हुई तो कटौती तय


जयपुर। जयपुर, अमजेर व टोंक की लाइफ लाइन बने बीसलपुर बांध (Bisalpur Dam) में पानी की कम आवक हुई तो 40 फीसदी पानी की कटौती (water cut) होगी। इसमें जयपुर व टोंक के लिए 15—15 प्रतिशत और अजमेर के लिए 10 प्रतिशत कटौती होगी। जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता शहरी सीएम चौहान की अध्यक्षता में शुक्रवार को जयपुर, अजमेर और टोंक के अतिरिक्त मुख्य अभियंताओं के साथ हुई बैठक में यह तय किया गया।

बैठक में तय हुआ कि अगर बीसलपुर बांध में पानी की पर्याप्त आवक नहीं हुई तो 15 सितम्बर तक से प्रतिदिन जयपुर में 15 प्रतिशत, अजमेर में 10 प्रतिशत और टोंक की पेयजल सप्लाई में 15 प्रतिशत की कटौती शुरू कर दी जाएगी। अगर बारिश अच्छी होती है और बांध में पानी की आवक शुरू हो जाती है तो पानी कटौती को लेकर रिव्यू किया जाएगा।

शुरू हुई बांध में पानी की आवक
बीसलपुर बांध से फिर से उम्मीद जगी है। बांध के भराव क्षेत्र में अच्छी बारिश के चलते त्रिवेणी नदी की ऊंचाई बढ़ी है। नदी पहले 3.10 मीटर पर बह रही थी, जो अब 3.20 मीटर ऊंचाई पर हो गई है। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार रात तक नदी और अधिक ऊंचाई पर होगी और शनिवार से बांध में पानी की आवक बढेगी। बांध का जलस्तर 310.61 आरएल मीटर है।

Girraj Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned