scriptJal Jeevan Mission डिजिटल डैशबोर्ड से होगी ‘घर—घर नल कनेक्शन’ की मॉनिटरिंग | JAIPUR WATER SUPPLY DEPARTMENT JAIPUR JAL JEEVAN MISSION | Patrika News

Jal Jeevan Mission डिजिटल डैशबोर्ड से होगी ‘घर—घर नल कनेक्शन’ की मॉनिटरिंग

locationजयपुरPublished: Sep 25, 2021 08:55:36 pm

Submitted by:

Girraj Sharma

प्रदेश में जल जीवन मिशन (जेजेएम) (Jal Jeevan Mission) के तहत स्वीकृत ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं में ‘हर घर नल कनेक्शन’ देने की प्रगति के लिए अब डिजिटल डैशबोर्ड (digital dashboard) का उपयोग किया जाएगा। जलदाय विभाग (Water supply department) की अेार से इसका सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया गया है। इस सॉफ्टवेयर में आगामी सप्ताह से प्रारम्भिक तौर पर डाटा एंट्री की जाएगी, फिर इसकी लॉन्चिंग की जाएगी।

Jal Jeevan Mission डिजिटल डैशबोर्ड से होगी 'घर—घर नल कनेक्शन' की मॉनिटरिंग

Jal Jeevan Mission डिजिटल डैशबोर्ड से होगी ‘घर—घर नल कनेक्शन’ की मॉनिटरिंग

Jal Jeevan Mission डिजिटल डैशबोर्ड से होगी ‘घर—घर नल कनेक्शन’ की मॉनिटरिंग
— जल जीवन मिशन (जेजेएम)
— जलदाय विभाग के एसीएस ने की प्रगति की समीक्षा

जयपुर। प्रदेश में जल जीवन मिशन (जेजेएम) (Jal Jeevan Mission) के तहत स्वीकृत ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं में ‘हर घर नल कनेक्शन’ देने की प्रगति के लिए अब डिजिटल डैशबोर्ड (digital dashboard) का उपयोग किया जाएगा। जलदाय विभाग (Water supply department) की अेार से इसका सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया गया है। इस सॉफ्टवेयर में आगामी सप्ताह से प्रारम्भिक तौर पर डाटा एंट्री की जाएगी, फिर इसकी लॉन्चिंग की जाएगी।
अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत ने शनिवार को जेजेएम की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों केा निर्देश दिए कि यह प्रोजेक्ट्स की मॉनिटरिंग के लिए यह एक ऐसा टूल साबित हो, जिसके जरिए जिला, प्रोजेक्ट एवं सर्किल वार प्रगति को हर स्तर पर ‘एट ए ग्लांस’ देखा जा सके। इसके माध्यम से विभाग की ओर से जेजेएम में तकनीकी स्वीकृति, निविदाएं और कार्यादेश जारी करने के लिए निर्धारित टाइमलाइन और अन्य गतिविधियों पर भी नजर रखी जाए।
सिंगल सोर्स पर मिलेगी सूचनाएं

इस सॉफ्टवेयर के जरिए सिंगल सोर्स पर सारी सूचनाएं उपलब्ध होगी, राज्य स्तर के अधिकारियों के साथ ही जिला और प्रोजेक्ट स्तर पर अधिकारियों को ‘लॉग इन’ सुविधा दी जाएगी, वे अपने स्तर पर इसमें ‘डाटा एंट्री’ के लिए जिम्मेदार होंगे तथा स्वयं अपने अधीन जेजेएम परियोजनाओं की प्रगति को देख पाएंगे। आने वाले दिनों में इस टूल के बारे में ‘ट्रेनिंग सैशंस’ होंगे और हेल्पलाइन भी शुरू की जाएगी।
असंतोषजनक कार्य, चार अधिकारियों पर कार्रवाई

एसीएस पंत ने वीसी में प्रोजेक्ट और रेग्यूलर विंग के अधिकारियों से चर्चा करते हुए जेजेएम प्रगति का फीडबैक लिया। इस दौरान उन्होंने जोधपुर एवं सांचौर प्रोजेक्ट सर्किल तथा उदयपुर व सवाई माधोपुर के रेग्यूलर विंग के अधीक्षण अभियंताओं के विरुद्ध असंतोषजनक कार्य के कारण अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो