scriptखुशखबरी : बीसलपुर लबालब, जयपुर में एक सितंबर से बढ़ेगी पेयजल सप्लाई, एक घंटा मिला करेगा पानी | Jaipur water supply increase from september 1 bisalpur overflow | Patrika News

खुशखबरी : बीसलपुर लबालब, जयपुर में एक सितंबर से बढ़ेगी पेयजल सप्लाई, एक घंटा मिला करेगा पानी

locationजयपुरPublished: Aug 21, 2019 06:20:45 pm

जलदाय विभाग ( PHED ) में उच्च स्तर पर कवायद, बीसलपुर ( Bisalpur Dam ) से जयपुर, अजमेर व टोंक की जनता को अब रोजाना मिलेगा ज्यादा पानी, एक घंटा होगा पेयजल सप्लाई का समय, सप्लाई को धीरे-धीरे बढ़ाना किया शुरू

bisalpur dam

खुशखबरी : बीसलपुर लबालब, जयपुर में एक सितंबर से बढ़ेगी पेयजल सप्लाई, एक घंटा मिला करेगा पानी

जयपुर। बीसलपुर बांध ( Bisalpur Dam ) के भरने के बाद जयपुर, अजमेर और टोंक जिलों की जनता को प्रतिदिन ज्यादा मात्रा में पेयजल की सप्लाई की जाएगी। इन जिलों में लोगों को अधिक मात्रा और ज्यादा अवधि तक पानी की सप्लाई के लिए जलदाय विभाग ( PHED ) में उच्च स्तर पर लगातार कवायद कर जनहित में निर्णय लिए जा रहे हैं। पानी की मात्रा को धीरे-धीरे बढ़ाना आरम्भ कर दिया गया है।
प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा ने बुधवार को विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ शासन सचिवालय में हुई समीक्षा बैठक में जयपुर शहर, अजमेर और टोंक में वाटर सप्लाई को इस प्रकार बढ़ाने के निर्देश दिए। जिससे बिना किसी दिक्कत के सिस्टम ‘स्टेबलाईज‘ हो जाए और आगामी एक सितम्बर से तय किए गए कार्यक्रम के अनुसार तीनों जिलों के लोागों को बढ़ी हुई मात्रा में अधिक अवधि तक पानी की सप्लाई सुनिश्चित हो सके।
ऐसे बढ़ेगी सप्लाई, कम होगा अंतराल
बैठक में निर्णय लिया गया कि बीसलपुर से जयपुर शहर में वर्तमान में प्रतिदिन सप्लाई होने वाले 330 एमएलडी पानी को बढ़ाकर 360 एमएलडी किया जाएगा। इससे गुलाबी शहर के चारदीवारी क्षेत्र में वाटर सप्लाई की अवधि 45 मिनट से बढ़कर 60 मिनट हो जाएगी। इसी प्रकार अजमेर के लिए अब रोजाना 250 एमएलडी के स्थान पर 315 एमएलडी पानी की सप्लाई की जाएगी। इससे अजमेर में वर्तमान में 72 घंटे में पेयजल सप्लाई की अवधि घटकर 48 घंटे रह जाएगी। टोंक जिले को अब दैनिक आधार पर 45 एमएलडी के स्थान पर 53 एमएलडी पानी मिलेगा जबकि जयपुर जिले के ग्रामीण क्षेत्र को हर रोज 42 एमएलडी की जगह 54 एमएलडी पानी बीसलपुर से मिलेगा।
पानी की निकासी जारी
वहीं बीसलपुर बांध से बुधवार सुबह तक जल निकासी जारी रही। अभी बांध से गेट संख्या 9 व 10 को डेढ-डेढ मीटर तक खोलकर बनास नदी में 18000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है । बनास में छोड़ा गया पानी मंगलवार शाम तक टोंक पुलिया को पार कर गया। इसी प्रकार बांध के जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज बुधवार सुबह तक 20 सेमी घटकर 2.20 मीटर था।

ट्रेंडिंग वीडियो