scriptGood News : जयपुर को बीसलपुर से मिलेगा और अधिक पानी, नहीं होगी पेयजल किल्लत | Jaipur will get more water from bisalpur dam no shortage news | Patrika News

Good News : जयपुर को बीसलपुर से मिलेगा और अधिक पानी, नहीं होगी पेयजल किल्लत

locationजयपुरPublished: Mar 23, 2021 10:10:05 pm

बीसलपुर बांध से अतिरिक्त पानी आरक्षित करने की कवायद, जल संसाधन विभाग ने मुख्यमंत्री को 6.5 टीएमसी अतिरिक्त पानी आरक्षित करने का भेजा प्रस्ताव, 2051 तक की जयपुर की पानी की जरूरत पूरा करने की तैयारी

a9.jpg
जयपुर। राजधानी की भविष्य की पानी की जरूरत पूरी करने के लिए जल संसाधन विभाग ने बीसलपुर बांध से अतिरिक्त पानी लेने की कवायद शुरू कर दी है। इसे लेकर विभाग ने मुख्यमंत्री को 6.5 टीएमसी अतिरिक्त पानी का कोटा आरक्षित करने का प्रस्ताव भेजा है।
बांध से पानी का अतिरिक्त कोटा तय होने पर बीसलपुर से जयपुर तक 95 किलोमीटर लंबी अतिरिक्त पाइप लाइन बिछाने के लिए जायका संस्था से करीब 1100 करोड़ रुपए का कर्ज मिल सकेगा। जयपुर शहर को पानी के इस अतिरिक्त कोटे की जरूरत 2029 से 2051 के लिए होगी। इससे पहले विभाग बीसलपुर से अतिरिक्त पाइप लाइन बिछाने के कार्य समेत तंत्र विकसित करने का कार्य करेगा।
जयपुर के लिए 11.2 टीएमसी पानी है आरक्षित

अभी बीसलपुर बांध में जयपुर की पेयजल जरूरतों को पूरा करने के लिए 11.2 टीएमसी पानी का कोटा आरक्षित है। अभी जलदाय विभाग आरक्षित कोटे में से 9.3 टीएमसी पानी ही बांध से उठा पा रहा है। शेष 1.9 टीएमसी अतिरिक्त पानी बांध से उठाने के लिए जलदाय विभाग के पास सिस्टम ही नहीं है।
जयपुर की 2051 तक की आवश्यकता होगी पूरी

जलदाय अधिकारियों के अनुसार जयपुर का लगातार विस्तार हो रहा है। 2051 की अनुमानित जनसंख्या के अनुसार पेयजल जरूरतों को पूरा करने के लिए बांध से जयपुर के लिए अतिरिक्त पानी लाने की जरूरत होगी। ऐसे में जलदाय विभाग लगातार बांध से पानी का अतिरिक्त कोटा तय करने की मांग जल संसाधन विभाग से कर रहा है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चंबल का पानी बीसलपुर बांध में लाने के लिए इस्टर्न कैनाल परियोजना के तहत 4,300 करोड़ की परियोजना की घोषणा की थी। इसके बाद से ही जल संसाधन विभाग के अधिकारी जयपुर के लिए अतिरिक्त पानी आरक्षित करने की कवायद में जुटे है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो