scriptजयपुरिया अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में आग, मची अफरा-तफरी | Jaipuria hospital fire in operation theater short circuit in machine | Patrika News

जयपुरिया अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में आग, मची अफरा-तफरी

locationजयपुरPublished: Jul 23, 2019 05:20:19 pm

Submitted by:

Deepshikha Vashista

Jaipuria Hospital fire in Operation Theater : एनेस्थीसिया मशीन में शॉर्ट सर्किट, आग से अचानक ओटी में दहशत , मशीन की रिपेयरिंग के दौरान हुआ हादसा,
 
 
 
 
 
 

jaipur fire

जयपुरिया अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में आग, मची अफरा-तफरी

जयपुर. शहर के बडे सरकारी अस्प्तालो में आए दिन आग लगने की घटनाओं ( Fire incidence in Jaipur hospitals ) ने मरीजों और यहां उपचार के लिए आने वाले परिजनों के लिए मुश्किल खडी कर दी है। पिछले दो महीने के दौरान एसएमएस अस्प्ताल में आग लगने की तीन बडी घटनाओं के बाद मंगलवार को जयपुरिया अस्पताल ( Jaipuriya Hospital Fire Incidence ) के आपरेशन थियेटर नंबर दो की ऐनेस्थीसिया मशीन में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। जिससे धुआं उठा और आस पास अफरातफरी मच गई।
शॉर्ट सर्किट के कारण लगी इस आग से अचानक ओटी में दहशत फैल गई। अस्पताल प्रशासन के अनुसार इस ओटी में इंजीनियर मशीन की रिपेयरिंग का काम कर रहे थे, उसी दौरान यह हादसा हुआ। मंगलवार को ओटी दो के आपरेशन ( Jaipuria Hospital fire in OT ) रिपयेरिंग कार्य के कारण ओटी 5 में किए जा रहे थे। अस्पताल प्रशासन के अनुसार उनके आपरेशन भी करीब करीब पूरे हो चुके थे। बाद में इन मरीजों को आईसीयू में शिप्ट कर दिया गया।
पांच मिनट में नियंत्रित करने का दावा

घटना के बाद अस्प्ताल प्रशासन ने दावा किया कि आग लगने की घटना के तुरंत बाद पांच मिनट में ही आग पर काबू पा लिया गया। आग बुझाने मे 6 भरे हुए सिलेंडर इस्तेमाल किए गए। घटना में जान और माल की कोई क्षति नहीं हुई है।
यहां हो चुके हैं बडे हादसे

— एसएमएस अस्प्ताल के लाइफ लाइन स्टोर में आग लगी थी, उसके निशान आज भी वहां मौजूद हैं। इसमे करीब दो करोड की दवाइयों का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया था

— लाइफ लाइन स्टोर मे आग लगने की घटना के कुछ दिन बाद ही एसएमएस के मुख्य भवन के आपरेशन थियेटर में भी रात के समय आग लगी थी, उस समय ओटी बंद होने से बडा हादसा टल गया था।

— एसएमएस की लाइब्रेरी के बेसमेंट में आग लगी थी

इस ओटी में मशीन की रिपे यरिंग का काम चल रहा था। आज कोई आपरेशन वहां नहीं थे। हमारी टीम ने 6 सिलेंडर काम में लेकर हालात तुरंत काबू में कर लिए। पफायर ब्रिगेड बुलाने की भ्ज्ञी हमे जरूरत नहीं पडी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो