script‘Article 370’ से मुक्त हुए Jammu Kashmir का Rajasthan से है ये ख़ास कनेक्शन, क्या आप जानते हैं? | Jammu Kashmir Rajasthan Connection, Farooq Abdullah relation Sachin | Patrika News

‘Article 370’ से मुक्त हुए Jammu Kashmir का Rajasthan से है ये ख़ास कनेक्शन, क्या आप जानते हैं?

locationजयपुरPublished: Aug 06, 2019 10:05:50 am

Submitted by:

rahul

धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर आखिरकार 370 के अनुच्छेद ( Jammu Kashmir Article 370 ) की बेडियों से आजाद हो गया। कश्मीर और उनके राजनेताओं का कनेक्शन राजस्थान ( Rajasthan ) से भी है। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ( Former Chief Minister Farooq Abdullah ) ने जयपुर में एसएमएस मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री लेकर स्नातक की पढ़ाई पूरी की तो राजस्थान के डिप्टी सीएम सचिन पायलट ( Sachin Pilot ) फारूख अब्दुल्ला के दामाद बनें।

Jammu Kashmir Rajasthan Connection, Farookh Abdullah relation sachin
धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले कश्मीर और वहां के राजनेताओं का कनेक्शन राजस्थान से भी है। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने जयपुर में एसएमएस मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री ली। राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और डिप्टी सीएम सचिन पायलट फारूख अब्दुल्ला के दामाद हैं।
डॉ. अब्दुल्ला की बेटी सारा और सचिन पायलट ने प्रेम विवाह किया था। पायलट टोंक से विधायक है तो फारुख अब्दुल्ला का भी टोंक से पुराना रिश्ता रहा है। अब्दुल्ला जयपुर एसएमएस से उनके साथ एमबीबीएस करने वाले डॉ. अजमल सईदी के खास दोस्त रहें है और वे अकसर इनके साथ टोंक आते जाते थे।
jammu kashmir sachin pilot
फारूख हाल ही जयपुर आए तो अपनी पुरानी यादों को शेयर करते हुए बताया था कि कॉलेज में रैगिंग के डर से वो वापस दिल्ली चले गए थे लेकिन तत्कालीन पीएम जवाहरलाल नेहरू के समझाने पर वे जयपुर आए। वे जब जयपुर रेल्वे स्टेशन पर उतरे तो यहां की अव्यवस्था देखकर एक बार तो रो ही दिए थे। वे रिक्शे में बैठकर कॉलेज पहुंचे थे। कॉलेज में ही उन्होंने भाषण देना सीखा और राजनेता और सीएम बने।
jammu kashmir rajasthan connection
फारूख अब्दुल्ला की बेटी सारा ने कांग्रेस के जाने-माने नेता और केंद्रीय मंत्री रहे राजेश पायलट के बेटे सचिन पायलट से प्रेम विवाह किया है। सचिन और सारा ने परिवार की मर्जी के खिलाफ जाकर प्रेम विवाह किया था। इस वजह से दोनों ही परिवारों में इस शादी का विरोध हुआ लेकिन सचिन ने किसी तरह से अपने परिवार को मना लिया और सारा ने भी बड़ी मुश्किल से अपने परिवार को शादी के लिए तैयार किया था। केन्द्र में भी राज्यमंत्री रह चुके पायलट ने विधानसभा चुनाव 2018 में टोंक विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था और रिकार्ड वोटों से जीत हासिल की और डिप्टी सीएम बने।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो