scriptJanata Clinic : राजधानी में अब पांच जनता क्लिनिक | Janata Clinic : | Patrika News

Janata Clinic : राजधानी में अब पांच जनता क्लिनिक

locationजयपुरPublished: Feb 09, 2020 07:22:12 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

Janata Clinic : जयपुर . Medical and Health Minister Dr. Raghu Sharma ने निरोगी राजस्थान की संकल्पना के साथ Kishanpol Assembly constituency की रैगर बस्ती, तोपखाना में चौथे और जालूपुरा पार्क में राजधानी के पांचवें Janata Clinic का उद्घाटन किया। इससे पूर्व राजधानी के वाल्मिकी नगर, आजाद नगर और वनविहार में जनता क्लिनिक खोले जा चुके हैं।

Janata Clinic
Janata Clinic : जयपुर . चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ( Medical and Health Minister Dr. Raghu Sharma ) ने निरोगी राजस्थान की संकल्पना के साथ किशनपोल विधानसभा ( Kishanpol Assembly ) क्षेत्र की रैगर बस्ती, तोपखाना में चौथे और जालूपुरा पार्क में राजधानी के पांचवें जनता क्लिनिक ( Janata Clinic ) का उद्घाटन किया। इससे पूर्व राजधानी के वाल्मिकी नगर, आजाद नगर और वनविहार में जनता क्लिनिक खोले जा चुके हैं।

चिकित्सा मंत्री डॉ. शर्मा ने बताया कि प्रदेश में आम जनता को उनके निवास के नजदीक गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 100 जनता क्लिनिक खोले जाने हैं। इन जनता क्लिनिकों पर प्राथमिक चिकित्सा केन्द्र के समकक्ष चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। यहां एक एमडी डॉक्टर, दो नर्स, एक फार्मसिस्ट, एक एएनएम और एक सफाई कर्मी की नियुक्ति की गई है। यहां लगभग 300 तरह की दवाएं निशुल्क मिलेंगी वहीं 7-8 तरह की जांचें की करवाई जा सकेंगी।

डॉ. शर्मा ने बताया कि ये क्लिनिक पूरी तरह पेपरलैस हैं और यहां मरीजों को कोई पर्ची नहीं दी जाती। सभी मरीजों का डेटा रखा जाता है। अगली बार आने पर उन्हें केवल अपना रेफरेंस नंबर ही बताना होता है। उन्होंने कहा कि डेटा के आधार पर ही मरीजों को हैल्थ कार्ड भी बनाया जाएगा। इन क्लिनिकों को खोलने का मकसद प्रदेश की जनता को निरोगी और स्वस्थ्य रखना है।

किशनपोल विधायक अमीन कागजी ने कहा कि इन जनता क्लिनिकों के खुलने से किशनपोल विधानसभा क्षेत्र के निवासियों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिल सकेंगी। उन्होंने कहा कि अभी तक यहां के निवासियों को सामान्य बीमारियों के लिए भी एसएमएस सहित दूसरे अस्तपालों में जाना पड़ता था, जिसकी वजह से उन अस्पतालों की ओपीडी में भी वृद्धि होती थी, और इन्हें आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ता था। इन जनता क्लिनिकों के खुलने से यहां के निवासियों को राहत मिलेगी।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम नरोत्तम शर्मा ने जनता क्लिनिक पर दी जाने वाले सुविधाओं के बारे में विस्तार से बताया। जनता क्लिनिक के नोडल अधिकारी राजा चावला व स्थानीय जनप्रतिनिधियों सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो