scriptबाजारों में जन्माष्टमी की धूम, 100 रुपए में मिल रही बच्चों की खूबसूरत कान्हा ड्रेस | Janmastmi 2019: kids Lord Krishna fancy dress Price Range | Patrika News

बाजारों में जन्माष्टमी की धूम, 100 रुपए में मिल रही बच्चों की खूबसूरत कान्हा ड्रेस

locationजयपुरPublished: Aug 21, 2019 12:52:12 pm

Submitted by:

santosh

Janmastmi 2019: जन्माष्टमी का त्योहार नजदीक आते ही छोटी काशी के बाजार कृष्णमय होने लगे हैं। परकोटे के बाजारों सहित गोविंददेव जी मंदिर के बाहर भगवान कृष्ण पूजन से जुड़ी वस्तुओं की दुकानें सज गई हैं।

janmashtami

जयपुर। Janmastmi 2019: जन्माष्टमी का त्योहार नजदीक आते ही छोटी काशी के बाजार कृष्णमय होने लगे हैं। परकोटे के बाजारों सहित गोविंददेव जी मंदिर के बाहर भगवान कृष्ण पूजन से जुड़ी वस्तुओं की दुकानें सज गई हैं। श्रद्धालुओं ने जन्माष्टमी को लेकर खरीदारी भी शुरू कर दी है। मंदिरों में ही नहीं, घरों में भी कृष्ण जन्मोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई है। बाजारों में भगवान कृष्ण की पोशाक, सहित शृंगार का सामान नजर आ रहा है। इसमें बाल स्वरूप लड्डू गोपाल, मुकुट, बांसुरी, बिस्तर का सेट सहित अन्य सामान शामिल हैं।

 

इसके अलावा सोफे और बेड, पारंपरिक झूले, टोकरी भी मौजूद हैं। इन सभी की कीमत 100 रुपए से शुरू होकर हजारों में है। बाजारों में लड्डू गोपाल के लिए मोर पंख से बनी पोशाक आकर्षण का केंद्र है। रंग-बिरंगे फूलों की डिजाइन और मोतियों से जड़ी ड्रेस भी ठाकुरजी के भक्तों को लुभा रही है। इनकी कीमत 50 रुपए से शुरू होकर पांच हजार रुपए तक है। बच्चों की ड्रेस को लेकर भी लोगों में क्रेज देखा जा रहा है। जयपुर के पुरोहित जी के कटले में बच्चों की ड्रेस 100 रुपए से लेकर 800 रुपए तक की रेंज में उपलब्ध है।

 

जन्माष्टमी पर नंदलला को झुलाने के लिए विशेष तरह के झूले बाजार में उपलब्ध हैं। इन झूलों की कीमत इनके आकार के अनुसार अलग-अलग है। इन झूलों में लकड़ी, एल्यूमीनियम, स्टील, आयरन सहित चांदी के झूले भी शामिल हैं। लकड़ी के झूलों पर सोने की कारीगरी के कारण बाजार में इनकी मांग अधिक है। ज्वैलर्स अंकित जैन ने बताया कि चांदी का झूला दो हजार से 25 हजार रुपए कीमत का है। इसके अलावा सोने और चांदी की बनी बांसूरी भी खासतौर पर तैयार की गई है। चांदी की बांसुरी पांच रुपए से लेकर दो हजार रुपए तक की कीमत में मौजूद है। कान्हा के लिए सोने की चेन, कानों के कुंडल और हीरे-मोती जड़े मुकुट भी पसंद किए जा रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो