scriptइंदौर तक पहुंची जौहर की आग, पूर्व मंत्री ने उठाए थानागाजी से लेकर वीर सावरकर तक के मुद्दे | Jauhar picture will remove from book cover page rajasthan | Patrika News

इंदौर तक पहुंची जौहर की आग, पूर्व मंत्री ने उठाए थानागाजी से लेकर वीर सावरकर तक के मुद्दे

locationजयपुरPublished: May 16, 2019 06:36:19 pm

राजस्थान मोदी के साथ, भाजपा यहां जीतेगी 22 से अधिक सीटें

jauhar

इंदौर तक पहुंची जौहर की आग, पूर्व मंत्री ने उठाए थानागाजी से लेकर वीर सावरकर तक के मुद्दे

जयपुर। सरकार बदलने के साथ स्कूली पाठ्क्रम में बदलाव का मुद्दा अब राजस्थान से बाहर पहुंच गया है। पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ( Vasudev Devnani ) ने इंदौर में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि राजस्थान में शिक्षा की बात करें तो शिक्षा मंत्री को पता ही नहीं है कि पद्मिनी के जौहर और सती प्रथा में क्या अंतर है। इस कारण वे पद्मिनी के जौहर को दर्शाने वाले पन्ने और चित्र पाठ्यक्रमों से हटा रहे हैं। देवनानी यहां पार्टी प्रत्याशी लालवानी के पक्ष में प्रचार करने गए हुए हैं। गौरतलब है कि कांग्रेस सरकार ने एक किताब से जौहर का चित्र हटाकर केवल दुर्ग का चित्र लगा दिया है। इस पर कई दिनों से भाजपा—कांग्रेस में विवाद जारी है।

देवनानी ने यह भी कहा कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में जो राजस्थान 26वें स्थान से प्रगति कर दूसरी पायदान पर पहुंचा था, वहां सिर्फ द्वेषभावना से वीर सावरकर के अध्याय में इतिहास को तोड़मरोड़ कर कायर बताने की कोशिश की जा रही है। इस ओर ध्यान दिलाए जाने पर कि भाजपा की सरकार ने भी अपने कार्यकाल में पाठ्यक्रम को अपने हित और अनुकूलता के हिसाब से तोड़ा मरोड़ा था। उन्होंने कहा कि भाजपा ने कोई अध्याय हटाया नहीं था, पाठ्यक्रम में देश का वास्तविक गुणगान करने वाले प्रसंग और अध्याय जोड़े थेे। इसके अलावा महाराणा प्रताप को महान महाराणा प्रताप लिखने लग गए थे।
मतदाता मोदी के साथ
देवनानी का कहना है कि राजस्थान में मतदाता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) के साथ है। वहां भारतीय जनता पार्टी को 22 या उससे भी ज्यादा सीटें मिलेंगी। उन्होंने कहा कि राजस्थान में पांच महीने में ही आम आदमी का मन प्रदेश की कांग्रेस सरकार से त्रस्त हो गया है। अलवर के थानागाजी गैंगरेप ( Thanagazi Gang Rape ) में कांग्रेस ने संवेदना शून्यता की हद कर दी। मामले को सरकार के स्तर पर दबाया गया। भाजपा लगातार इसके खिलाफ आंदोलन चला रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो