scriptJaya Ekadashi Vrat विष्णुजी की कृपा प्राप्त करने इस विधि से करें पूजा—अर्चना | Jaya Ekadashi 2021 Aja Ekadashi 2021 Bhishma Ekadashi 2021 | Patrika News

Jaya Ekadashi Vrat विष्णुजी की कृपा प्राप्त करने इस विधि से करें पूजा—अर्चना

locationजयपुरPublished: Feb 23, 2021 07:14:05 am

Submitted by:

deepak deewan

Jaya Ekadashi On 23 February Ekadashi Puja On 23 February 2021 Ekadashi Puja Tips Worship Method For Vishnuji
 

Jaya Ekadashi 2021 Aja Ekadashi 2021 Bhishma Ekadashi 2021

Jaya Ekadashi 2021 Aja Ekadashi 2021 Bhishma Ekadashi 2021

जयपुर. मंगलवार, 23 फरवरी 2021 को माघ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है. इसे जया एकादशी, अजा एकादशी या भीष्म एकादशी के नाम से जाना जाता है। इस एकादशी पर व्रत रखकर विष्णु पूजा की जाती है. ज्योतिषाचार्य पंडित नरेंद्र नागर के अनुसार स्कंद पुराण में भी एकादशी का महत्व बताया गया है. इस व्रत के प्रभाव से सभी पापों से छुटकारा मिल जाता है।
मंगलवार को एकादशी होने से इसे भौमी एकादशी भी कहते हैं. मंगलवार और एकादशी के इस संयोग पर विष्णुजी के साथ ही हनुमानजी की पूजा भी करना चाहिए. एकादशी पर विष्णुजी की विधिविधान से पूजा की जाती है. इस दिन भगवान विष्णु का लक्ष्मीजी के साथ अभिषेक करें। फल-फूल अर्पित करें, धूप दीप से आरती करें। एकादशी व्रत में अन्न ग्रहण नहीं किया जाता. दिन में एक समय फलाहार कर सकते हैं।
ज्योतिषाचार्य पंडित एम कुमार शर्मा बताते हैं कि सबसे पहले गणेशजी के साथ रिद्धि-सिद्धि की पूजा करें। इसके बाद भगवान विष्णु को पीले वस्त्र चढ़ाकर हलवे का भोग लगाएं। बालगोपाल को माखन-मिश्री का भोग लगाएं। हनुमानजी और श्रीराम की पूजा करें। हनुमान चालीसा का पाठ करें। रात में भगवान विष्णु के सामने दीपक जलाएं। अगले दिन यानी द्वादशी पर किसी ब्राह्मण या जरूरतमंद को दान-दक्षिणा दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो