scriptइलेक्ट्रिक बस में मिलीं ये खामियां, डीजल बस ट्रायल पर जयपुर आईं | JCTSL Electric bus and Diesel bus trial | Patrika News

इलेक्ट्रिक बस में मिलीं ये खामियां, डीजल बस ट्रायल पर जयपुर आईं

locationजयपुरPublished: Nov 19, 2020 02:10:43 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड में शामिल होने आ रही इलेक्ट्रिक और डीजल बसों की तकनीकी जांच की जा रही है। पिछले दिनों जयपुर आई दो इलेक्ट्रिक बसों की जांच पूरी कर ली गई है।

JCTSL Electric bus and Diesel bus trial

जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड में शामिल होने आ रही इलेक्ट्रिक और डीजल बसों की तकनीकी जांच की जा रही है। पिछले दिनों जयपुर आई दो इलेक्ट्रिक बसों की जांच पूरी कर ली गई है।

जयपुर। जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड में शामिल होने आ रही इलेक्ट्रिक और डीजल बसों की तकनीकी जांच की जा रही है। पिछले दिनों जयपुर आई दो इलेक्ट्रिक बसों की जांच पूरी कर ली गई है। जेसीटीएसएल की ओर से गठित कमेटी की जांच में इलेक्ट्रिक बस में खामियां सामने आई है।
कमेटी ने रिपोर्ट निर्माता कंपनी को भेजी है। वहीं, दूसरी ओर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 100 बसों के आने की भी तैयारी की जा रही है। शहर में बुधवार को नई दो डीजल बस आई। इनकी कमेटी ने बगराना डिपो में तकनीकी रूप से जांच शुरू की। 100 डीजल बस दिसंबर तक आएंगी, वहीं 100 अतिरिक्त इलेक्ट्रिक बस मार्च 2021 तक जयपुर पहुंचेंगी। इलेक्ट्रिक और डीजल दोनों बसों का कलर पिंक होगा।
कमेटी ने इलेक्ट्रिक बस में गिनाई ये खामियां
1. ड्राइविंग सीट: जेसीटीएसएल की कमेटी ने जांच पाया है कि ड्राइवर के लिए अलग से कैबिन नहीं बना है। इससे ड्राइवर को वाहन चलाते समय परेशानी आएगी।
2. पैनिक बटन : इलेक्ट्रिक बस में पैनिक बटन आगे दिया गया है। कमेटी ने रिपोर्ट में कहा है कि बसों में पैनिक बटन पीछे होना चाहिए।

3. प्रवेश गेट: इलेक्ट्रिक बसों में प्रवेश के लिए गेट बीच में दिया हुआ हैं। ऐसे में कमेटी ने कहा है कि बसों का प्रवेश गेट पीछे होना चाहिए। इसी के साथ रैंप बहुत नीचा है, यह थोड़ा बड़ा होना चाहिए।
4. बस का लोगो: इलेक्ट्रिक बस में लोगो नहीं है। कमेटी ने कहा है कि बसों में जयपुर बस का लोगो होना चाहिए।

सिटी बसों के बेड़े में शामिल होंंगी 200 बसें
जेसीटीएसएल में चार साल पहले 500 बसें संचालित की जा रही थी, लेकिन अब निगम की आधी से ज्यादा बसें नकारा हो गई हैं। ऐसे में सिर्फ 198 बसें ही चलने योग्य है। उनमें से रोज 180 बसें ही संचालित की जा रही है। इसमें 20 से 25 बसों का ब्रेक डाउन हो रहा है। बसों की कमी होने से शहर में परिवहन सेवा ठप है। इसके चलते यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। सिटी बसों के बेड़े में इलेक्ट्रिक और डीजल की 200 बसें शामिल होंगी।
जांच रिपोर्ट कंपनी को भेज दी
स्मार्ट सिटी के तहत 100 बसें शहर के लिए आएंगी। इनमें दो बसें ट्रायल के लिए आई हैं, जिनकी जांच की जा रही है। इलेक्ट्रिक बसों की जांच कर कमेटी ने कुछ खामियां बताई है। रिपोर्ट निर्माता कंपनी को भेजी है।
वीरेन्द्र वर्मा, ओएसडी जेसीटीएसएल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो