New Technology : अब 'Chalo App' बताएगा कहां है आपकी Low Floor Bus

March 1, 2020 से यात्री Online खरीद सकेंगे BUs Ticket

By: Pawan kumar

Updated: 11 Feb 2020, 01:11 PM IST

जयपुर। पिंकसिटी जयपुर के यात्रियों को अब अपने मोबाइल फोन से लो फ्लोर बसों की लाइव लोकेशन (Live Location) का पता लग सकेगा। जयपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस लिमिटेड (जेसीटीएसएल) ने 'चलो एप' लॉन्च किया है। यह एप लो फ्लोर बसों में लगे ग्लोबल पोजीशनिंग सिस्टम (GPS) से कनेक्ट (Connect) रहेगा।


जयपुर शहर में जेसीटीएसएल ने लो फ्लोर बसों की लाइव लोकेशन जानने के लिए संचालित सभी बसों में जीपीएस लगाए गए हैं। लॉन्च किए गए चलो एप से यात्री ना सिर्फ लो फ्लोर बस की लाइव लोकेशन का पता लगा सकेंगे बल्कि अपने निकटवर्ती बस स्टैंड की जानकारी भी ले सकेंगे। चलो एप से आप ये पता लगा सकेंगे कि आपके निकटतम बस स्टॉप पर आने वाली बस कितनी दूर है और कितनी देर पहुंचेगी। इससे यात्रियों का समय बचेगा और उन्हें बस स्टैंण्ड पर खड़ा होकर बसों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

6 लाख लोग डाउनलोड कर चुके चलो एप

जेसीटीएसएल अधिकारियों ने बताया कि चलो एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। यह एप सभी एंड्रॉएड फोन पर निःशुल्क डाउनलोड किया जा सकता है। चला एप सिर्फ जयपुर में ही नहीं बल्कि देश के 25 शहरों में काम कर रहा है। जयपुर के
लो फ्लोर यात्रियों को दूसरे शहरों में जाने पर चलो एप की सेवाएं मिलती रहेगी, उन्हें एप फिर से डाउनलोड करने की जरूरत नहीं रहेगी। 25 शहरों में अब तक 6 लाख लोगों ने इस एप को डाउनलोड किया है।

1 मार्च 2020 से टिकट भी मिलेगी

फिलहाल जेसीटीएसएल में यात्रियों को टिकट मैनूअल दिए जा रहे हैं। जिससे समय और श्रम दोनों ही ज्यादा लगता है। इसे देखते हुए 1 मार्च 2020 से चलो ऐप जरिए इलेक्ट्रॉनिक टिकिटिंग मशीन (इटीआइएम) का पायलट प्राजेक्ट चिन्हित मार्गो पर शुरू किया जाएगा। नई व्यवस्था में चलो एप और इलेक्ट्रॉनिक टिकिटिंग मशीन के माध्यम से नकद के अलावा डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, रूपे कार्ड, यूपीआइ, भीम एप और आॅनलाइन पेमेंट के जरिए भी यात्री टिकट खरीद सकेंगे। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने चला एप लॉन्च किया है। लॉन्चिंग के मौके पर नगर निगम प्रशासक वीपी सिंह और जेसीटीएसएल के प्रबंध निदेशक डॉ नरेन्द्र गुप्ता समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Pawan kumar Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned