script

गोपालपुरा बायपास पर JDA की बड़ी कार्रवाई : सैकड़ों दुकानों-मकानों पर चलाए बुलडोजर

locationजयपुरPublished: Sep 21, 2017 02:05:55 pm

Submitted by:

rajesh walia

भारी लवाजमे के साथ पहुंचे जेडीए ने गोपालपुरा मोड़ से त्रिवेणी नगर की ओर जाने वाले रास्ते पर करीब 125 दुकानों और मकानों पर बुलडोजर चलाए।

JDA big action on Gopalpura bypass: Bulldozers run on hundreds of shops and houses
बरकतनगर बाजार के बाद जयपुर विकास प्राधिकरण ने राजधानी में बुधवार को एक और बड़ी कार्रवाई की। भारी लवाजमे के साथ पहुंचे जेडीए ने गोपालपुरा मोड़ से त्रिवेणी नगर की ओर जाने वाले रास्ते पर करीब 125 दुकानों और मकानों पर बुलडोजर चलाए। कार्रवाई गुरुवार को भी होगी। यहां रोड़ की चौड़ाई 160 फीट की जानी है, जिसकी जद में करीब 450 निर्माण आ रहे है। जेडीए का अमला भारी पुलिस बंदोबस्त, दर्जनभर बुलडोजरों और अन्य संसाधनों के साथ सुबह 8 बजे मौके पर पहुंचा। दस्ते को देख व्यापारी और लोग दुकानों-मकानों को खाली करने में जुट गए। सरकार और जेडीए के खिलाफ नारेबाजी कर विरोध भी दर्ज कराया।
लंबे समय तक उठापटक, व्यापारियों के विरोध और तमाम कानूनी दावपेचों के बाद बुधवार को आखिरकार जनता के लिए राहत का रास्ता खुल गया। हालांकि दुकानदारों की आंखें भर आईं। सडक़ 160फीट चौड़ी करने के लिए जेडीए बुलडोजर चलाता रहा, दुकानदार छलकती आंखों से देखते रहे। गोपालपुरा मोड़ से रिद्धि-सिद्धि की ओर जाने वाले रास्ते को सुगम करने के लिए बुधवार को जेडीए ने भारी पुलिस बल की मौजूदगी में निर्माण तोड़े। कार्रवाई के कुछ घंटे बाद ही पूरी रोड खुली नजर आने लगी। रात से दुकानें खाली करने में जुटे व्यापारी कार्रवाई के दौरान भी अपना सामान बचाने की जद्दोजहद करते रहे। इनमें महिलाएं भी शामिल थीं।
125 निर्माण तोड़े कार्रवाई के पहले दिन जेडीए ने –

कार्रवाई के बाद जेडीए ने आधिकारिक जानकारी में बताया कि पहले दिन सडक़ सीमा में आ रहे दोनों ओर के करीब 120-125 निर्माण ध्वस्त किए गए। मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन ने बताया कि गोपालपुरा बायपास चौराहे से त्रिवेणी पुलिया तक सडक़ सीमा में आ रहे निर्माणों के कारण सडक़ बोटल नेक थी। इससे आवागमन बाधित रहता था। शेष निर्माण भी ध्वस्त किए जाएंगे।
टेलीफोन लाइन तोड़ी, बिजली बंद

निर्माण ध्वस्त करते समय टेलीफोन लाइनें क्षतिग्रस्त कर दी गईं। इससे कई क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा भी प्रभावित हुई। ट्रेफिक लाइटें पहले हटा लेने की बजाय उन पर मलबा डाल दिया। विद्युत निगम के कार्मिकों ने बिजली आपूर्ति बंद की।
पीछे वाले आए आगे, खिले चेहरे

तोड़ी गई दुकानों के पीछे के मकान और अन्य निर्माण अब सडक़ किनारे आ गए। ऐसे में कई लोगों के चेहरे खिले नजर आए। इन लोगों को उम्मीद है कि कार्रवाई पूरी होने और बाजार फिर से अस्तित्व में आने के बाद इन्हें काफी फायदा होगा।
तेजी से चली कार्रवाई…

जेडीए ने दर्जनों बुलडोजर, जेसीबी, मलबा उठाने के वाहन की मदद से कुछ ही देर में बड़ी संख्या में निर्माण तोड़ दिए। 10 बजे तक जोन चार में पुलिस चौकी तक करीब 35 दुकानें, निर्माण तोड़ दिए गए।
4 नम्बर जोन के बाद जोन पांच की भी कार्रवाई शुरू कर दी गई
कुछ दुकानों पर कोर्ट स्टे के बोर्ड टंगे थे, जिन पर बुलडोजर नहीं चलाया गया
1 बजे दोपहर तक पुलिस चौकी तक कार्रवाई कर दी गई, दोपहर बाद दस्ते पुलिस चौकी के आगे बढ़ते गए
कचरा बीनने वालों ने काम की चीजें ढूंढने के चक्कर में कई बार परेशान किया, जिन्हें दस्ता बार-बार हटाता रहा

ट्रेंडिंग वीडियो