scriptE-Auction : Deepawali season में किसकी हुई Bumper कमाई?, जानिए | Jda earns 15 cr in festive season | Patrika News

E-Auction : Deepawali season में किसकी हुई Bumper कमाई?, जानिए

locationजयपुरPublished: Oct 19, 2019 12:01:35 pm

Submitted by:

Pawan kumar

– Online नीलामी से बढ़ा खरीददारों का रूझान

Bumper Revenue

Bumper Revenue

जयपुर। आर्थिक तंगहाली से जूझ रहे जयपुर विकास प्राधिकरण (Jaipur Deevelopment Authority) को दीपावली सीजन में साढ़े 15 करोड़ रूपए की कमाई (Earning) हुई है। जेडीए ने परिसंपत्तियों और भूमि बिक्री से साढ़े 15 करोड़ का राजस्व जुटाया है।
जेडीसी टी. रविकांत ने बताया कि जयपुर विकास प्राधिकरण की परिसंपत्तियों एवं भूमि की नीलामी से अक्टूबर माह में साढ़े पंद्रह करोड़ रूपए से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ है। जेडीए हर महीने नीलामी कार्यक्रम बनाकर जेडीए परिसंपत्तियों की नीलामी कर रहा है। नीलामी में नागरिक, संस्थाएं और बिल्डर्स भाग ले रहे हैं। जेडीसी का कहना है कि जेडीए की परिसंपत्तियां जयपुर शहर की प्राइम लोकेशन (Prime Location) पर स्थित है। इसलिए त्योहारी सीजन में शुरू की गई नीलामी प्रक्रिया को अच्छा रिस्पोंस (Good Responce) मिला है। जेडीए ने लोगों की सुविधा को देखते हुए परिसंपत्तियों की नीलामी ऑनलाइन और ऑफलाइन (Offline) माध्यम से की जा रही है। अब लोग घर बैठे हुए ही इ—आॅक्शन के जरिए नीलामी प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं। साथ ही जेडीए ने सुबह और शाम की दो पारियों के हिसाब से विशेष काउंटर भी लगाए हैं। जिससे लोगों को नीलामी (Auction) प्रक्रिया में हिस्सा लेने में आसानी रही।

7700 रूपए से शुरू की बोली

जेडीए की ओर से गोनेर रोड पर गोविंदपुरा रोपाडा में 25 फार्म हाऊस हैं, जिनकी साइज 2600 से 4958 वर्गमीटर तक है। इसी लोकेशन पर 12 रिसोर्ट के लिए भूखण्ड है, जिनका आकार 8 हजार वर्गमीटर से 13 हजार वर्गमीटर तक है। इन सभी की नीलामी 12 अक्टूबर 2019 से शुरू की गई है। इन भूखण्डों की नीलामी बोली 7,700 रूपए प्रति वर्गमीटर से शुरू की गई। जिसके कारण लोगों ने जेडीए की नीलामी में दिलचस्पी दिखाई।

पैसा (Money) आया विकास को मिलेगी गति
जेडीए प्रशासन का कहना है कि नीलामी से प्राप्त राजस्व से शहर में चल रहे विकास कार्यों को गति दी जाएगी। जेडीए शहर में बारिश से क्षतिग्रस्त हुई सड़कों की मरम्मत करवाएगा। साथ ही जो प्रोजेक्ट पैसे की कमी के कारण बाधित हो रहे थे, उन्हें भी अब गति मिलेगी। गौरतलब है कि देश की अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती का असर रियल एस्टेट सेक्टर पर पड़ने के कारण पिछले कुछ अर्से से जेडीए की कमाई प्रभावित हो रही थी। इसे देखते हुए जेडीए ने दीपावली सीजन में नीलामी प्रक्रिया शुरू की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो