script

Ecnomic Crisis : मंदी के दौर में जमीनें बेच कौन बना ‘धनवान’

locationजयपुरPublished: Jan 19, 2020 10:41:38 am

Submitted by:

Pawan kumar

– 4 महीने में किया करीबन 225 करोड़ कमाई का बंदोबस्त

जयपुर। भले ही देश की अर्थव्यवस्था में मंदी हो, लेकिन जयपुर विकास प्राधिकरण की इकनॉमी में पिछले कुछ महीनों से बूम आया हुआ है। इसका कारण है जेडीए का शहर में प्राइम लोकेशन जमीनें बेचना। जेडीए प्रशासन ने दीपावली सीजन में प्राइम लोकेशन भूखण्डों और संपत्तियों की नीलामी का दौर शुरू किया था। इसका परिणाम ये हुआ कि अक्टूबर 2018 से लेकर अब तक जेडीए 225 करोड़ से ज्यादा की कमाई का बंदोबस्त कर चुका है। जबकि देश की अर्थव्यवस्था में सुस्ती के कारण केन्द्र और राज्य सरकार के लिए राजस्व जुटाना मुश्किल साबित हो रहा है। वहीं, जेडीए प्राइम लोकेशन की जमीनें बेचकर खूब नोट बटोर रहा है।

2.33 करोड़ में बिकी 2 दुकानें

जेडीए ने विद्याधर नगर में 2 दुकानों की नीलामी कर 2.33 करोड़ की कमाई की है। विद्याधर नगर सेक्टर-6 के ब्लॉक-2 में दो दुकानों की नीलामी के लिए 2 लाख 51 रूपये प्रति वर्गमीटर की अधिकतम बोली प्राप्त हुई। जबकि न्यूनतम बोली 1 लाख 21 हजार रूपये रखी गई थी। इस नीलामी से जेडीए को 2 करोड़ 33 लाख एक हजार रूपये का को राजस्व प्राप्त हुआ है। इसी तरह से जेडीए ने दीपावली सीजन से अब तक प्राइम लोकेशन संपत्तियां बेचकर 100 करोड़ रूपए से ज्यादा का राजस्व जुटाने का बंदोबस्त कर लिया है।
रीको से आएंगे 122 करोड़
जयपुर में औद्यौगिक विकास को गति देने के लिए जेडीए की एलपीसी बैठक में बगरू (छितरोली) में रीको को 61.22 हैक्टेयर औद्योगिक भूमि का आवंटन किया गया। रीको को भूमि आवंटन से जेडीए को 122 करोड़ रूपए का राजस्व प्राप्त होगा। जेडीसी ने बताया कि इस राशि को जयपुर शहर के विकास कार्यों में उपयोग लिया जायेगा और पुराने प्रोजेक्ट्स को गति दी जाएगी। बगरू औद्योगिक क्षेत्र विस्तार के लिए रीको को भूमि आंवटन करने से नए उद्योग लगाने के लिए लोगों को भूमि मिलेगी। वहीं, उद्योग लगने से प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान होंगे। साथ ही जेडीए को 122 करोड़ रूपए मिलेंगे, जिससे शहर का विकास होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो