scriptगोल्यावास… 104 बीघा भूमि पर हो रहे अवैध निर्माण को हटाया | jda in action golyawas mansarovar news | Patrika News

गोल्यावास… 104 बीघा भूमि पर हो रहे अवैध निर्माण को हटाया

locationजयपुरPublished: Jan 11, 2022 09:50:25 pm

Submitted by:

Ashwani Kumar

—अवैध रूप से बस रहीं तीन कॉलोनियों में भी हुई कार्रवाई

गोल्यावास... 104 बीघा भूमि पर हो रहे अवैध निर्माण को हटाया

गोल्यावास… 104 बीघा भूमि पर हो रहे अवैध निर्माण को हटाया

जयपुर। जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने मंगलवार को कार्रवाई करते हुए गोल्यावास में अवैध रूप से हो रहे निर्माण ध्वस्त किए। इस विवादित जमीन 104 बीघा जमीन पर ये निर्माण हो रहे थे।
प्रवर्तन शाखा के मुख्य नियंत्रक रघुवीर सैनी ने बताया कि इस जमीन पर न्यायालय ने यथास्थिति के आदेश कर रखे हैं। इसके बाद भी दो जगहों पर 100 फीट लम्बी और तीन फीट ऊंची दीवार का निर्माण किया जा रहा था। उक्त अवैध निर्माण को ध्वस्त कर दिया गया।
इसके अलावा जोन-13 के ग्राम चौमूं में मोरीजा पुलिया के पास पांच बीघा निजी खातेदारी भूमि में अवैध कॉलोनी बसाई जा रही थी। इसी तरह चौमूं में कच्चा बंधा के पास तीन बीघा और पास में ही दो बीघा निजी खातेदारी भूमि पर अवैध रूप से कॉलोनी बसाई जा रही थी। कार्रवाई के दौरान यहां ग्रेवल की सड़कें व अन्य निर्माण ध्वस्त कर दिए।

इन कॉलोनियों में पहले भी प्रवर्तन शाखा की ओर से ध्वस्त कर दिया गया था, लेकिन फिर से निर्माण किया जा रहा है। शिकायत के बाद जेडीए ने पुन: निर्माण ध्वस्त कर दिए।

प्रवर्तन शाखा दिखा रही है सख्ती
—कृषि भूमि पर अवैध कॉलोनी विकसित करने व गैर कृषि उपयोग किए जाने पर निजी खातेदारों के विरूद्ध धारा 175 राजस्थान काश्तकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई भी की जा रही है। इसके लिए प्रवर्तन शाखा ने जोन उपायुक्त-13 को लिखा है।
—संबंधित खातेदार से जेडीए ध्वस्तीकरण की कार्रवाई का खर्चा भी वसूल करता है। सोसायटियों के विरूद्ध रजिस्ट्रार, सहकारिता विभाग को भी कार्रवाई के लिए लिखता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो