scriptजेडीए 15 एकड़ जमीन हिंदुस्तान पेट्रोलियम को देगा, 1054KM लंबी पाइपलाइन निकल रही | JDA Land allotment at prime location to HPCL, Project of the 1,054 km Mundra-Delhi Pipeline | Patrika News

जेडीए 15 एकड़ जमीन हिंदुस्तान पेट्रोलियम को देगा, 1054KM लंबी पाइपलाइन निकल रही

locationजयपुरPublished: Dec 03, 2016 02:34:00 pm

Submitted by:

Ajay Sharma

एक हजार किलोमीटर से भी ज्यादा लंबी हिंदुस्तान पेट्रोलियम बेज्ड मूंदड़ा-दिल्ली पाइपलाइन राजस्थान में से भी गुजर रही है। इस बड़े प्रोजेक्ट के  लिए राजधानी में कंपनी को 15 एकड़ जमीन और जमीन आवंटित होगी। जेडीए से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, यहां सांगानेर तहसील के बगरूकला में जमीन चिन्हित कर ली गई है। क्यों दी […]

rajasthan news

rajasthan news

एक हजार किलोमीटर से भी ज्यादा लंबी हिंदुस्तान पेट्रोलियम बेज्ड मूंदड़ा-दिल्ली पाइपलाइन राजस्थान में से भी गुजर रही है। इस बड़े प्रोजेक्ट के लिए राजधानी में कंपनी को 15 एकड़ जमीन और जमीन आवंटित होगी। जेडीए से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, यहां सांगानेर तहसील के बगरूकला में जमीन चिन्हित कर ली गई है।

क्यों दी जा रही है 15 एकड़ भूमि
जयपुर डवलमेंट अथॉरिटी व नगर निगम के पास कदम-कदम की भूमि का हिसाब रहता है, ऐसे में 15 एकड़ आवंटन से जुड़े सवालों पर भी स्पष्ठीकरण देने की जरूरत होगी। बताया जा रहा है कि इस भूमि पर मार्केर्टिंग टर्मिनल और बूस्टर पंपिंग स्टेशन का विस्तार होगा।

हालांकि, इसमें भू-उपयोग का पेच फंस गया है। मास्टर प्लान में चिन्हित जमीन का भू-उपयोग औद्योगिक है और इसमें पेट्रोल पम्प, फिलिंग स्टेशन, टर्मिनल अनुज्ञेय नहीं है। चूंकि, यह गतिविधि कॉमर्शियल में शामिल है, इसलिए मामला अटक गया है। एेसी स्थिति में जयपुर विकास प्राधिकरण विशेष अनुमति देगा। इसके लिए भू-उपयोग परिवर्तन कर कॉमर्शियल किया जाएगा।

एग्जीक्यूटिव कमेटी की आगामी बैठक में इस पर मुहर लगाने की तैयारी है। जेडीए अधिकारियों के मुताबिक इससे पहले भी कंपनी को 15 हेक्टर भूमि आवंटित की जा चुकी है लेकिन अब टर्मिनल के विस्तार का भू-उपयोग परिवर्तन पेच के कारण मामला अटका हुआ है।

—————
-1054 किलोमीटर लम्बी है मूंदड़ा-दिल्ली पाइपलाइन
-630 किलोमीटर पाइपलाइन राजस्थान में से गुजर रही है

-3 पंपिंग स्टेशन हैं राजस्थान में
-2 रिसीविंग लोकेशन है.


Read: एटीएम में कैश खत्म, पुलिस से बोझ घटा, जाप्ता मिलने पर फिर चलीं JDA की जेसीबी

मोदी के मंत्री बोले- किसान नहीं चाहता कि उसका बेटा खेती करे, लेकिन नेता चाहते हैं…

द्रव्यवती नदी के सौंदर्यीकरण के लिए जेडीए को NCRPB से मिलेंगे 580 करोड़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो