जेडीए ने 10 करोड़ की जमीन से हटाए अतिक्रमण

जोन 10 के मुकुन्दपुरा में प्रवर्तन दस्ते की कार्रवाई

बरसों पुराने कब्जे हटा रास्ता खुलवाया

By: Amit Pareek

Published: 22 Jan 2021, 08:43 AM IST

जयपुर. जेडीए प्रवर्तन दस्ते ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जोन 10 में मुकुन्दपुरा में जेडीए स्वामित्व की करीब चार बीघा भूमि से अतिक्रमण हटाए। उधर, रूपा की नंागल में डेढ़ बीघा निजी खातेदारी भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल कर दिया। साथ ही ग्राम निवारू लिंक रोड के पास श्रीराम नगर-ए कॉलोनी में सड़क सीमा में आ रहे अतिक्रमण हटाए गए।

मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी के अनुसार जोन 10 के बीड मालपुरा, मुकुन्दपुरा में जेडीए स्वामित्व की बेशकीमती करीब चार बीघा भूमि पर तारबंदी कर खेती की जा रही थी जिसे प्रवर्तन दस्ते ने जेसीबी मशीन व मजदूरों की मदद से हटाया। साथ ही यहां पर कब्जा कर बनाए मकान, टीनशेड, पानी की टंकी को भी ध्वस्त किया। खाली कराई भूमि की अुनमानित कीमत दस करोड़ रुपए बताई जा रही है। रामगढ़ ग्राम चावण्ड का मण्ड में करीब 500 मीटर तक गैर मुमकिन आम रास्ते पर बरसों पुराना कब्जा था। अतिक्रमणकारियों ने रास्ते पर पिल्लर, तारबन्दी आदि के जरिए कब्जा कर लिया था। दस्ते ने रास्ते से अवैध कब्जों को हटाकर आवाजाही सुचारू करवाई।

अवैध कॉलोनी बसाने का प्रयास विफल
उन्होंने बताया कि दस्ते ने रूपा की नांगल में खसरा नं. 2, 3, 4, 5, 7, 8 में करीब डेढ बीघा निजी खातेदारी भूमि पर अवैध कॉलोनी बसाने के प्रयास को विफल कर दिया। जेडीए प्रवर्तन दस्ते ने कार्रवाई करते हुए कच्ची सड़कें,चारदीवारी, अवैध निर्माण को ध्वस्त किया। अवैध कॉलोनी बसाने पर निजी खातेदारों के खिलाफ धारा 175 राजस्थान काश्तकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही कर खातेदारी सरकार के नाम करने के सबंध में जोन उपायुक्त को लिखा गया।

रोड सीमा में आ रहे अतिक्रमण किए साफ
मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन ने बताया कि जोन 12 में निवारू लिंक रोड के पास श्रीराम नगर-ए कॉलोनी में 15 स्थानों पर अतिक्रमण कर बनाए चबूतरे, बाउंड्रीवाल, तारबन्दी, लोहे की जालियों को हटाया गया। ये सभी कब्जे रोड सीमा में आ रहे थे।

Amit Pareek Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned