प्लॉट खरीदने वालों के लिए बड़ी खबर, ग्राहकों के लिए जेडीए ला रहा है ऐसा प्लान

JDA Residential Scheme: आवासीय योजनाओं तक ग्राहकों को ले जाने के लिए जेडीए ( JDA ) अब आवासीय मेला ( Residential Fair ) लगाने जा रहा है। यह पूरी तरह से निजी बिल्डरों की तरह ही होगा। जेडीए सिर्फ अपने भूखंडों को बेचने की एक सौदागर की तरह सोच रहा है...

जयपुर। JDA Residential Scheme: आवासीय योजनाओं तक ग्राहकों को ले जाने के लिए जेडीए ( JDA ) अब आवासीय मेला ( Residential Fair ) लगाने जा रहा है। यह पूरी तरह से निजी बिल्डरों की तरह ही होगा। जेडीए सिर्फ अपने भूखंडों को बेचने की एक सौदागर की तरह सोच रहा है। सुविधाओं ने नाम पर कुछ नहीं है। जिन भूखंडों को नीलामी की नई नीति के तहत जेडीए बेचने की तैयारी कर रहा हैं, वहां पर मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। इनमें से कई कॉलोनियां ऐसी हैं, जिन्हें लॉन्च हुए 10 साल से भी अधिक का समय हो चुका है, लेकिन यहां पर बिजली, सडक़ और सीवरेज लाइन तक नहीं है। इसके अलावा शहर से कोई कनेक्टिविटी न होने की वजह से भी लोग इन योजनाओं में भूखंड खरीदना पसंद नहीं कर रहे। हालांकि जेडीए अधिकारी भूखंडों के पीछे सुविधाओं का नहीं होना, मंदी को बता रहे हैं।

ऐसा होगा प्लान...
2100 से अधिक भूंखडों को तीन जोन में बेचेगा का निगम
35-50 फीसदी तक छूट दी जाएगी ग्राहकों को योजनाओं में
12 आवासीय योजनाओं में भूखंडों की नीलामी करेगा जेडीए

Read More :

कहां क्या स्थिति
सबसे ज्यादा: 526 भूखंड हैं टोंक रोड स्थित अभिनव विहार कॉलोनी में
सबसे कम: 21 भूखंड हैं अजमेर रोड स्थित संकल्प विहार कॉलोनी में

फिर निजी कॉलोनियों में ऐसा क्यों?
जेडीए एक ओर तो आवासीय कॉलोनियों में भूखंडों बेच कराड़ों रुपए कमा लेता है, लेकिन जब सुविधाओं की बात आती है, तो जेडीए के अधिकारी सुनते ही नहीं है। जेडीए की अधिकतर योजनाएं इसी वजह से प्लॉप हुई हैं। आज भी अधिकतर योजनाओं में सुविधा नहीं हैं। वहीं निजी कॉलोनियों को जेडीए अधिकारी विकसित करने के बाद ही बेचने देते हैं। निजी कॉलोनियों में सडक़, सीवरलाइन से लेकर पार्क को भी विकसित करना होता है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned