script

Pinkcity Jaipur : भांकरोटा कच्ची बस्ती के 400 परिवार हुए शिफ्ट

locationजयपुरPublished: Feb 20, 2020 12:11:09 pm

Submitted by:

Pawan kumar

– बाकी बचे 300 परिवारों को हटाएगा जेडीए- 25 फरवरी को हाइकोर्ट में पेश करनी है पालना रिपोर्ट

jda jaipur

jda jaipur

जयपुर। जयपुर विकास प्राधिकरण ने जयसिंहपुरा बास भांकरोटा कच्ची बस्ती के 400 परिवारों को शिफ्ट कर दिया है। कच्ची बस्ती के लोगों को जेडीए भूमि से हटाकर जयसिंहपुरा बास स्थित बीएसयूपी योजना के आवासों में भेजा गया है। अब कच्ची बस्ती के बाकी बचे लगभग 300 परिवारों को शिफ्ट किया जाएगा।
जानकारी के अनुसार जेडीए टीम पुलिस जाप्ते के साथ कच्ची बस्ती हटाने के लिए पहुंची। जेडीए उपायुक्त अशोक कुमार योगी, प्रवर्तन अधिकारी सुरेन्द सिंह और भांकरोटा थानाधिकारी राजेन्द्र प्रसाद मय जाप्ते के मौके पर मौजूद रहे। जेडीए और पुलिस अधिकारियों के साथ ही सरपंच नीलम मीणा और उप सरपंच नीतू शर्मा ने बस्ती के लोगों से समझाइश की। इसके बाद लोग बीएसयूपी योजना के आवासों में शिफ्ट होने के लिए तैयार हो गए। अब जेडीए यहां बाकी बचे लगभग 300 परिवारों को भी हटाएगा। जेडीए जयसिंहपुरा बास कच्ची बस्ती से सभी अतिक्रमण हटाकर 25 फरवरी 2020 तक हाइकोर्ट में पालना रिपोर्ट पेश करेगा। गौरतलब है कि हाइकोर्ट के निर्देश पर जिला कलेक्टर जयपुर की ओर से कच्ची बस्ती का सर्वे कर 703 अतिक्रमियों को चिन्हित कर सूची बनाई गई थी। इनमें से 400 परिवारों का पुनर्वास कर उन्हें शिफ्ट कर दिया गया है। 15 अगस्त 2009 के बाद से यहां रहने वाले लोगों को नोटिस देकर अतिक्रमण हटाने को कहा गया है। अब जेडीए यहां बाकी बचे अतिक्रमण को हटाएगा।
जेडीए ने 35 अवैध खानों का रास्ता किया बंद
राजधानी जयपुर के आसपास की पहाड़ियों पर हो रहे अवैध खनन को लेकर लगातार मिल रही शिकायतों को देखते हुए अब सरकार ने सख्ती दिखाना शुरू किया है। जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने हरध्यानपुरा, दयारामपुरा, कानोता और मानगढ़ में हो रहे अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई की है। जेडीए के मुख्य नियंत्रक प्रवर्तन रघुवीर सैनी ने बताया कि जोन-13 में हरध्यानपुरा के खसरा संख्या 110, 111, 112, दयारामपुरा में खसरा संख्या 1, कानोता में खसरा संख्या 236 और मानगढ़ खोखावाला के खसरा संख्या 1 में तीन किलोमीटर लम्बी गैर मुमकिन पहाड़ी पर अवैध खनन हो रहा था। जेडीए की कार्रवाई के दौरान 35 खानों का रास्ता बंद किया गया। जेडीए ने जेसीबी की मदद से अवैध खनने के रास्तों में खाई खोद दी। कार्रवाई के दौरान अवैध खनन के काम में आने वाले 3 ट्रेक्टर भी जब्त किए गए। जेडीए ने कल्पना नगर योजना के पास जेडीए स्वामित्व की करीब 800 वर्ग गज सरकारी भूमि पर हुए अतिक्रमण को भी हटाया है। जेडीए ने 20 पिल्लर समेत अन्य निर्माण ध्वस्त कर दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो