इस मशीन से भरे जाएंगे सड़क के घाव, 15 मिनट में दुरूस्थ होगी रोड, आधे घंटे में शुरू होगा यातायात

इस मशीन से भरे जाएंगे सड़क के घाव, 15 मिनट में दुरूस्थ होगी रोड, आधे घंटे में शुरू होगा यातायात

Pushpendra Singh Shekhawat | Publish: Sep, 04 2018 06:00:00 AM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

अश्विनी भदौरिया / जयपुर। जेडीए बारिश के दौरान खराब हुई सड़कों को सही करने के लिए जेट पेचर का उपयोग करेगा। जेट पेचर से किसी भी मौसम में सड़कों के गड्ढ़ों का तत्परतापूर्वक मरम्मत और डामरीकरण किया जा सकेगा। इसके द्वारा एक वर्गमीटर के गड्ढ़ों का मरम्मत कार्य करने में लगभग 15 मिनट लगता है। इसके निर्माण के आधे घण्टे बाद सड़क पर आवागमन किया जा सकता है। पहले जेडीए इसे प्रायोगिक तौर पर किराए पर लेगा और उसके बाद खुद इसे खरीदेगा। जल्द ही इसका टेंडर जारी होगा और 15 सितम्बर से जेट पेचर शहर की सड़कों पर दिखेगा।

 

हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद जागे

पिछले दिनों हाईकोर्ट की सड़कों में गड्ढों को लेकर मौखिक टिप्पणी के बाद जेडीसी वैभव गालरिया ने कमेटी का गठन किया था। उसी रिपोर्ट के आधार पर जेट पेचर को जेडीए सड़कों को सही करने के लिए काम में लेगा। जेडीए आने वाले समय में जोन के हिसाब से इन मशीनों का उपयोग करेगा। इसके अलावा कमेटी ने लोगों से जुडऩे के लिए शिकायत पर ज्यादा ध्यान देने की बात कही है। इस पर जेडीए एक ऐसा ऐप विकसित करने पर विचार कर रहा है, जिसमें सड़क के फोटो के साथ, जगह का नाम और शिकायतकर्ता का नाम भी आसानी से पता चल सके।


इसलिए है जरूरत

आम तौर पर बारिश के दिनों में गड्ढे हो जाते हैं और इनको भरने के लिए जेडीए और नगर निगम ग्रेवल (मिट्टी और गिट्टी का मिश्रण) का उपयोग करते हैं। अगली बारिश में फिर से स्थिति खराब हो जाती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए इस मशीन का उपयोग किया जाएगा। किसी भी टूटी हुई सड़क को समानातंर कर जेडीए उसकी तुरंत मरम्मत करा देगा। जेडीए अधिकारियों की मानें तो जेट पेचर में ठंडे कोलतार का उपयोग किया जाता है। इस वजह से बारिश के दिनों में यह कारगर है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned