जयपुर में रोपे जाएंगे 52 हजार पौधे, 35 पार्क बनेंगे ग्रीनवुड, जानिए क्या है जेडीए का पिंकसिटी प्लान

Pawan kumar | Updated: 20 Jul 2019, 12:38:31 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

- यूडीएच मंत्री शांति धारीवालudh minister dhariwal ने ग्रीन लंग्स प्रोजेक्टgreen lungs project के तहत सेंट्रल पार्क में रोपे पौधे

 

जयपुर। राजधानी जयपुर को ग्रीन सिटीgreen city jaipur बनाने के लिए जयपुर विकास प्राधिकरण इस बार के मॉनसूनी सीजन monsoon season में 52 हजार पौधे रोपेगा। साथ ही शहर के 35 पार्कों को ग्रीन वुड प्रोजेक्टgreenwood project के तहत विकसित किया जाएगा। नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल shanti dhariwalने आज सुबह सेंट्रल पार्क में मोलश्री का पौधा रोपकर ग्रीन लंग्स प्रोजेक्ट का आगाज किया।

पौधारोपण के बाद धारीवाल ने कहा कि जयपुर शहर में पर्यावरण शुद्धता को बनाए रखने के लिए जेडीए ने दो ग्रीन प्रोजेक्ट्स शुरू किए हैं। धारीवाल ने कहा कि हमारी सरकार ने स्कूल के पहली कक्षा से लेकर उच्च कक्षा तक के सभी बच्चों को अपने विद्यालय, घर एवं घर के आसपास सहित किसी अन्य स्थान पर पांच-पांच पौधे लगाने का लक्ष्य दिया है। धारीवाल ने कहा कि ग्रीन वुड प्रोजेक्ट के तहत ऐसे 35 पार्क विकसित किए जाएंगे, जिनमें केवल बडे पौधे ही लगाए जाएंगे, जिससे शहर को शुद्ध पर्यावरण environmentमिल सके।
यूडीएच मंत्री ने कार्यक्रम में आए एनसीसी कैडेट्स ncc cadetsएवं स्कूल के विद्यार्थियों को पेड़ लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। साथ ही जेडीए अधिकारियों को पार्कों के साथ शहर में रोड साइड और मीडियन में भी पौधारोपण करने के निर्देश दिए।

जेडीए बांट रहा 21 हजार पौधे
जेडीए आयुक्त टी. रविकांत ias t ravikantने बताया कि शहर में प्रदूषण को कम करने करने के लिए जेडीए शहर में ग्रीन लंग्स और ग्रीन वुड प्रोजेक्ट के तहत 52 हजार पौधे लगा रहा है। ग्रीन लंग्स प्रोजेक्ट के तहत 21 हजार पौधे आमजन को 10 फीट ऊंचाई वाला पौधा पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर 50 रूपए की रियायती दर पर दिया जा रहा है। ग्रीन वुड प्रोजेक्ट के तहत शहर में 35 पार्क विकसित किए जाएंगे, जिनमें बडे वृक्ष के पौंधे लगाने का कार्य किया जाएगा। जेडीए जवाहर सर्किल, jawahar circleवैशाली नर्सरी पार्क, स्वर्ण जयन्ती पार्क विद्याधर नगर, सेंट्रल पार्क तथा त्रिवेणी नगर सामुदायिक केन्द्र पर पौधों वितरण कर रहा है। जेडीए नीम, करंज, मोलश्री, अमलताश, पिलखन, अशोक, केशियाश्यामा, अर्जुन, जामुन, कचनार, शीशम, जकरण्डा, पेल्टाफार्म, एलस्टोनिया, टेबूबिया इत्यादि प्रजातियों के पौधे बांट रहा है।

वन टाइम प्लांटेशन one time plantation के लिए 18 हजार पौधे
गौरतलब है कि जेडीए वन टाइम प्लांटेशन के आधार पर 18 हजार पौधे सरकारी संस्थान, स्कूल, कॉलेज, थाना और स्टेडियम समेत अन्य जगहों के लिए बड़े पौधे उपलब्ध करवाएगा। वहीं, ग्रीन वुड प्रोजेक्ट के तहत 15,500 पौधे 35 पार्कों में रोपित किए जाएंगे। जेडीए की ओर से नॉन-वॉटर सर्विस पार्को में पेड़ लगाकर संधारण कर उसे वुड लैण्ड के रूप में विकसित किया जाएगा। इसी तरह जेडीए द्वारा रोड साइड पर मेंटिनेंस वाले 12,500 पौधे लगाए जाएंगे। कार्यक्रम में जेडीए सचिव अर्चना सिंह, वन संरक्षक कविता सिंह, निदेशक अभियांत्रिकी प्रथम एनसी माथुर, द्वितीय वीएस सुण्डा, निदेशक वित्त आदित्य कुमार पारीक, निदेशक विधि रवींद्र कुमार और वरिष्ठ उद्यानविज्ञ संजय भादू समेत अन्य लोगों ने पौधे लगाए।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned